May 21, 2022

जानिए 2006 अंडर-19 विश्व कप में धमाल मचाने वाले टॉप 5 भारतीय क्रिकेटर

wp-header-logo-347.png

खेल। साल 2006 अंडर-19 वर्ल्ड कप (Under-19 World Cup) में टीम इंडिया में कई ऐसे युवा खिलाड़ी थे, जो आज दिग्गज खिलाड़ियों में शुमार किए जाते हैं और उसमें से एक नाम रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का भी है। भारतीय मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा को उनके करियर की शुरुआत से ही शानदार खिलाड़ी माना गया है। इसी शानदार प्रदर्शन के चलते रोहित को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय टीम में जगह दी गई। बता दें कि, साल 2006 अंडर-19 विश्व कप के भारतीय स्क्वॉड में रोहित के अलावा और भी कई ऐसे खिलाड़ी शामिल थे जो बाद में टीम इंडिया का हिस्सा भी बने। आए जानें कौन हैं वो खिलाड़ी।
1. चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara)

भारतीय टेस्ट टीम के अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा भी 2006 अंडर-19 विश्व में रोहित शर्मा के साथ टीम इंडिया का हिस्सा थे। पुजारा उस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी थे। उन्होंने 6 मुकाबलों में 116.33 की शानदार औसत के साथ 349 रन जड़े। भारत को फाइनल तक पहुंचने में पुजारा का अहम योगदान रहा था।

2. रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja)

क्रिकेट करियर में दो अंडर-19 वर्ल्ड कप खेलने वाले रविंद्र जडेजा साल 2008 के अलावा 2006 अंडर-19 विश्व कप में भी भारतीय टीम का हिस्सा थे। हालांकि जडेजा को अपने पहले अंडर-19 विश्व कप में ज्यादा सफलता मिली। जडेजा ने 4 मुकाबलों में बल्लेबाजी करते हुए 34 रन गेंदबाजी के दौरान चार विकेट लिए थे। उस दौरान रोहित शर्मा भी टीम का हिस्सा थे।

3. पीयूष चावला (Piyush Chawla)

2006 अंडर-19 विश्व कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज पीयूष चावला थे। चावला को उनके करियर के शुरुआत में भविष्य का सितारा माना जाता था और उन्हें अनिल कुंबले के संन्यास के बाद उनकी रिप्लेसमेंट के तौर पर देखा जा रहा था।

4. इशांत शर्मा (Ishant Sharma)

भारत के लिए सभी फोर्मट्स में खेल चुके और मौजूदा समय में टेस्ट तेज गेंदबाजी के लीडर इशांत शर्मा भी 2006 अंडर-19 विश्व कप में भारतीय स्क्वॉड का हिस्सा रह चुके हैं। हालांकि इस लंबे कद के तेज गेंदबाज को उस टूर्नामेंट में एक भी मुकाबले में अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका नहीं दिया गया।

5. शाहबाज नदीम (Shahbaz Nadeem)

बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज शाहबाज नदीम भी 2006 में रोहित शर्मा के साथ अंडर-19 विश्व कप का हिस्सा रहे थे। हालांकि नदीम को उस टूर्नामेंट के सिर्फ एक ही मुकाबले में खिलाया गया। उस मुकाबले में नदीम ने 7 ओवर गेंदबाजी करते हुए सिर्फ एक विकेट लिया था।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source