January 27, 2023

डाइटिंग और वर्कआउट के बाद भी वेट नहीं हो रहा कम तो रोजाना पीएं ये जादूई पानी, जल्द दिखेगा जबरदस्त असर

wp-header-logo-212.png

Ajwain Jeera Water Benefits: हम में से किसी को भी यह जानने की जरूरत बिल्कुल नहीं है कि इंसान का वजन किन कारणों से बढ़ता है। क्योंकि वजन बढ़ने के पीछे जो हमारी टेस्टी क्रेविंग्स और आलसपन का हाथ होता है, इससे हर कोई वाकिफ है। वैसे वजन जितनी आसानी से बढ़ जाता है, उसे कम करने में उतना ही वक्त और मेहनत लग जाती है। आप कितना भी पसीना क्यों ना बहा लो, आपको ऐसा लगेगा की आपका वजन घट ही नहीं रहा है। कई लोग तो वजन कम करने के लिए जिम और ट्रेनर का सहारा लेते हैं, लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने ही मन से कोई भी हैवी वर्कआउट करने लगते हैं, और खाना-पीना छोड़ देते हैं। लेकिन आपको समझना चाहिए कि आपकी इस मेहनत से वजन पर कोई असर नहीं होगा।
अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको अपने डेली रूटीन में बदलाव करना चाहिए। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करें और सुबह उठकर जॉगिंग आदि करनी चाहिए। इसके साथ ही आपको कुछ असरदार घरेलू नुस्खे भी इस्तेमाल करने होंगे। अगर आप सुबह-सुबह एक खास तरह का पानी पीना शुरू कर दें तो आपका वजन छूमंतर हो जाएगा। यह स्पेशल पानी जीरा और अजवाइन का है, जिसे रोजाना पीने से आप 4-5 किलो तक वजन कम कर सकते हैं।
अजवाइन का सेवन करने के फायदे
अजवाइन कई तरह के न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है। इसमें फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य विटामिन अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। ये कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करती है। बता दें कि हाई कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड हृदय रोग बढ़ने के कारक बनते हैं। अजवाइन पाचन क्रिया और पोषक तत्वों का अवशोषण (Absorb) करने में सहायता करती है। यह वजन घटाने में बहुत अहम भूमिका निभाती है, क्योंकि इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म का लेवल बढ़ता है।
जीरा का सेवन करने के फायदे
जीरे में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो आपको एनर्जेटिक बने रहने में मदद करते हैं। इसमें एक हाइपोलिपिडेमिक प्रॉपर्टीज (hypolipidemic property) होती हैं जो शरीर में फैट के हाई लेवल को कंट्रोल करती है। जीरे के सेवन से आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल में कमी आती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कई अध्ययनों में यह दावा किया गया है कि जीरा वजन कम करने में आपकी मददगार साबित होता है। इसे अपने डेली डाइट में शामिल करने से आपका वजन घटने लगता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author