December 3, 2022

Prevent Infections During Periods: पीरियड्स के दौरान इन बातों का रखें खास ख्याल, वजाइनल इंफेक्शन से पाएं छुटकारा

wp-header-logo-265.png

How To Prevent Vaginal Infections During Periods: ज्यादातर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान इंफेक्शन की समस्या से गुजरना पड़ता है। इस इंफेक्शन का सबसे बड़ा कारण अच्छी तरह से साफ-सफाई का न होना है। थोड़ी सी लापरवाही और जानकारी के अभाव में महिलाएं यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (UTI) जैसी समस्या से जूझती हैं। बता दें कि अगर आपको वजाइनल इंफेक्शन हो गया है और आप सही समय पर डॉक्टर को नहीं दिखाते हैं, तो यह समस्या ज्यादा गंभीर रूप ले सकती है। इसलिए पीरियड्स के दौरान आपको साफ-सफाई पर ध्यान देने की जरूरत होती है। आज की इस खबर में हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताएंगे, जो आपको यूटीआई जैसे संक्रमण से बचाएंगे।
पीरियड्स के दौरान इन बातों का रखें ध्यान
1. पीरियड्स के दौरान लगातार गीलापन रहने से असहजता महसूस होती है और इस वजह से इंफेक्शन होने की भी संभावना बढ़ जाती है। इसलिए अगर आपको बहुत ज्यादा गीलापन महसूस हो रहा है तो समय-समय पर पैड जरूर बदलें। 6-7 घंटे के अंदर पैड को बदलने की आदत डालें।
2. कभी भी गंदे हाथों से पैड का इस्तेमाल न करें। पहनते और उतारते समय आपके हाथ साफ होने चाहिए।
3. अपने इनरवियर को हमेशा धूप में सुखाएं, इससे बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं और संक्रमण की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। ध्यान रखें कि इनरवियर से डिटर्जेंट पूरी तरह से हट जाए। साथ ही इन्हें नमी वाली जगह से दूर रखें।
4. आजकल मार्केट में कई तरह के इंटीमेट वॉश मिलते हैं, इसलिए साबुन की जगह इनका इस्तेमाल करें। साबुन के प्रयोग से नेचुरल पीएच लेवल बिगड़ जाता है।
5. सार्वजनिक शौचालयों का इस्तेमाल करते समय सावधान रहें, अगर आपको वे बहुत गंदे लगते हैं तो शौचालय स्प्रे का प्रयोग करें।
6. ऑफिस, कॉलेज या मॉल में बाथरूम का इस्तेमाल करने से पहले फ्लश जरूर करें।
7. किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए पीरियड्स खत्म होने के बाद अपनी बेडशीट और अन्य चीजें बदल दें।
8. सभी जरूरी सावधानियां बरतने के बाद भी अगर आपको किसी भी तरह की खुजली महसूस हो तो तुरंत अपने नजदीकी स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाएं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author