December 3, 2022

Aamir Khan: आमिर खान अपनी अपकमिंग फिल्म 'चैंपियन' में नहीं दिखेंगे, बताई चौंकाने वाली वजह

wp-header-logo-264.png

Aamir Khan Is Taking Break: अपने 35 साल के करियर में आमिर खान ने पहली बार घोषणा करते हुए कहा है कि वह अपने परिवार और रिश्तों पर ध्यान देने के लिए फिल्म इंडस्ट्री से कुछ समय का ब्रेक लेंगे। बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान ने कहा कि उनका नया असाइनमेंट बहुत ही ज्यादा जरूरी और आवश्यक ब्रेक लेना है, आमिर “चैंपियन” मूवी में एक्टिंग करने की जगह प्रोड्यूसर के रूप में काम करते नजर आएंगे।
आमिर ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “जब मैं एक एक्टर की तरह फिल्म में होता हूं, तो मैं इसमें इतना खो जाता हूं कि मेरी लाइफ में और कुछ नहीं बचता है। लाल सिंह चड्ढा के बाद मुझे चैंपियंस फिल्म में काम करना था। यह एक बहुत ही अलग, खूबसूरत और दिल छू जाने वाली कहानी है, लेकिन मुझे लगता है कि मैं एक ब्रेक लेना चाहता हूं, अपने परिवार के साथ, अपनी मां के साथ, अपने बच्चों के साथ समय बिताना चाहता हूं।”
आमिर ने कहा कि उन्होंने अपने परिवार को आवश्यक समय और ध्यान देने के लिए यह फैसला लिया है। आमिर ने आगे कहा, “मुझे लगता है कि मैं 35 सालों से लगातार काम कर रहा हूं और मैंने अपने काम पर बहुत ही ज्यादा फोकस किया हुआ है। मुझे लगता है कि यह मेरे करीबी लोगों के लिए ठीक नहीं है। यही वह समय है, जब मुझे लगता है कि मुझे कुछ समय अपने परिवार के लिए निकालना चाहिए। मैं उनके साथ रहना और जीवन को एक अलग तरीके से अनुभव करना चाहता हूं। मैं अगले डेढ़ साल तक एक एक्टर की तरह काम नहीं करूंगा।”
ब्रेक लेना क्यों बहुत जरूरी है?
मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, समय-समय पर ब्रेक लेने से आपको अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बिल्कुल ठीक बनाए रखने में मदद मिलती है। आप अपने नर्वस सिस्टम को शांत करना चाहते हैं। साथ ही, मस्तिष्क की स्थिति को बदलना चाहते हैं तो ब्रेक लेना आपके के लिए बहुत ही जरूरी है। आराम करने वाली एक्टिविटीज जैसे चलना, ध्यान करना, प्रकृति में रहना और परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताना सेहत में काफी सुधार ला सकता है।
मेन्टल हेल्थ कंसलटेंट की मानें तो “बहुत से लोगों के पास अक्सर यह विकल्प नहीं होता है कि वह कितना आराम करना चाहते हैं। व्यस्त लोगों को अपने दिमाग को फोकस करने, ध्यान लगाने और क्रिएटिविटी को दिखाने के लिए अपने दिमाग को ब्रेक देना ही चाहिए। इस तरह आप और बेहतर तरीके से अपने काम को कर पाते हैं।
एक ब्रेक आपके शरीर की एनर्जी को फिर से भरने में भी मदद करता है। स्टडी के मुताबिक छोटे ब्रेक लेना हर इंसान के लिए बहुत महत्वपूर्ण और लाभकारी साबित हो सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि ब्रेक तनाव को कम कर सकते हैं, एक ब्रेक पूरे दिन आपकी एनर्जी को बनाए रखने में मदद करता है।
ब्रेक लेने के फायदे
बिना उचित आराम के लगातार काम करना न केवल आपकी प्रोडक्टिविटी बल्कि आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को भी बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। यह पढ़िए ब्रेक लेने के सबसे महत्वपूर्ण लाभ क्या हैं:
तनाव होता है कम : बार-बार ब्रेक आपके तनाव को कम करने और आपको बर्नआउट से बचाता है। महत्वपूर्ण शारीरिक मुद्दों को सुलझाने में करता है मदद, इसके साथ ही आप परिवार और दोस्तों के साथ छोटी छुट्टियां लेने से शांत और तनावमुक्त महसूस कर सकते हैं।
मूड को बनाएगा बेहतर: ब्रेक आपकी रोज की दिनचर्या को बदलने और ऐसी गतिविधियों में शामिल होने का एक अच्छा तरीका है, जो आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करती हैं। इसके लिए आप हॉबी क्लास ले सकता हैं या अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए कोई म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट आदि बजाना सीख सकते हैं।
शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार: ब्रेक जिंदगी में रिलैक्स करने और मी टाइम का बहुत ही शानदार तरीका है। जो लोग दिन भर कंप्यूटर के सामने बैठे रहते हैं, इधर-उधर घूमते रहते हैं, लोगों से बातें करते हैं और छोटी छुट्टियां लेते हैं, वे बहुत सारी शारीरिक समस्याओं से भी बच सकते हैं।
अपनी प्रेरणा बहाल करें: बिना ब्रेक के लंबे समय तक काम करने से आपकी एनर्जी और प्रेरणा खत्म हो सकती है। ऐसी गतिविधियां करते रहें, जिससे आप अपने लक्ष्य को लेकर भी उत्साहित रहें।
मानसिक स्वास्थ्य में सुधार: ब्रेक लेना मानसिक थकान को कम करने में मदद करता है। यह आपके मानसिक संसाधनों को फिर से एक्टिव करने में मदद करता है, जो बदले में आपके मानसिक स्वास्थ्य पर पॉजिटिव इफेक्ट डालता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author