November 28, 2022

Knowledge News : आखिर वंदे भारत एक्‍सप्रेस के फ्रंट पर क्यों होती है नीली पट्टी, जानिए ट्रेन के खास रंग की वजह

wp-header-logo-221.png

हमारे देश में रेल (Rail) एक ऐसा माध्यम है जो बड़े शहरों को दूसरे शहर से जोड़ने का काम करता है। ऐसे में बहुत सी ट्रेनें (Train) चलाई जा रही है, जिससे लोग अपने सफर को आसानी से तय कर पाते हैं। इसी बीच अब सरकार ने देश के तीन रूटों पर वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) का परिचालन भी शुरू कर दिया है। यह ट्रेन अपनी गति को लेकर इन दिनों काफी सुर्खियों में भी बनी हुई है। बता दें कि बीते बुधवार को वंदे भारत एक्सप्रेस को उसके चौथे रूट पर भी रवाना कर दिया गया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने हिमाचल के उना में वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। अब इस ट्रेन के द्वारा दिल्ली से ऊना तक का सफर सिर्फ 5 घंटे में पूरा हो पाएगा। इससे लोगों का काफी समय भी बच जाएगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस ट्रेन पर नीले रंग की पट्टियां क्यों दी गई है। इसकी एक खास वजह है चलिए हम आपको बताते हैं वो खास वजह।
वंदेभारत को खास बनाती हैं ये सुविधाएं
वंदे भारत ट्रेन बहुत ही अत्याधुनिक है। इस एक्सप्रेस रेल की सीटों को 180 डिग्री घुमाया जा सकता है। सीटें आरामदायक रहें और यात्रियों को झटके ना लगें, इसके लिए शॉकर पर पड़ने वाले वजन को काफी कम किया गया है। इस ट्रेन में वाईफाई की सुविधा होगी। लोगों के मनोरंजन का ध्यान में रखते हुए इसमें इंफोटेनमेंट सिस्टम लगा होगा, जहां पर प्री रिकॉर्डेड प्रोग्राम देखे जा सकेंगे। वंदे भारत कोच के अंदर जाने के लिए सेंसर से दरवाजा खुलेगा। अगर कभी इमरजेंसी होने पर यात्रियों को ड्राइवर से बात करनी होगी तो कोच में उसके लिए कॉलिंग सिस्टम भी दिया हुआ है। इसके साथ ही इस ट्रेन में यात्रियों को और भी अन्य तरह की सुविधाएं देखने को मिलेगी।
क्यों है नीली पट्टियां
बता दें कि वंदे भारत पर सफेद रंग की इस एरोडायनामिक ट्रेन में नीली पट्टियां भी दी हुई हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि रेलवे अपनी हर स्पेशल ट्रेन को अलग-अलग कलर स्कीम देता है। जैसे हमसफर और दुरंतो बहुरंगी हैं। तेजस एक्सप्रेस के कोच पर अलग तरह के डिजाइन बने होते हैं। डबल डेकर ट्रेन पीले और नारंगी रंगों में उपलब्ध होती है। राजधानी के लाल रंग के डिब्बों का इस्तेमाल अब कई ट्रेनों में हो रहा है।
तेज लोकल मालगाड़ी की शुरुआत होगी
भारतीय रेलवे हर दिन कुछ नया कर रहा है इसी कड़ी में अब लोकल ट्रेनों की तर्ज पर हाई स्पीड फ्रेट लोकल के परिचालन का निर्णय लिया गया है। इसकी शुरुआत पहले मुंबई से दिल्ली तक के लिए होगी। फिलहाल के समय में वंदे भारत एक्सप्रेस देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन है। अब उसी तर्ज पर ‘वंदे भारत ईएमयू’ चलाई जाएगी। जो माल ढुलाई के लिए सबसे तेज तरीका साबित हो सकता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author