November 27, 2022

Dr. Kalam Birthday: हमेशा शांत रहने वाले कलाम इस बात पर हो जाते थे नाराज, आइए जानते है Missileman की कुछ अनकहीं दास्तान

wp-header-logo-217.png

APJ Abdul Kalam Birth Anniversary: भारत के 11वें राष्ट्रपति व मिसाइल मैन के नाम से मशहूर एपीजे अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam) की आज 91वीं जयंती है। कलाम साहब बेशक अब हमारे बिच न हो, लेकिन उनकी यादें और सिख हर बच्चे के दिल में बसी है। कलाम जी के जयंती पर आज देश उन्हें याद कर रहा है। यूं तो मिसाइल मैन के कई सारे किस्से हैं, लेकिन इन सब के बीच कुछ किस्से ऐसे भी है जो बहुत कम ही लोगों को पता होगा। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम में एक बेहद ही साधारण परिवार में हुआ था। यूं तो उनके पिता उन्हें कलेक्टर बनाना चाहते थे, लेकिन उस वक्त यह किसी को नहीं पता था कि साधारण से घर में पैदा होने वाले कलाम का नाम भारत के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा।
दिल्ली के एक दुकान में अभी भी मौजूद है कलाम साहब की सूट
क्या आपको पता है कि डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के तीन सूट दिल्ली करोल बाग स्थित एक दुकान में अभी भी संभाल कर रखा गया है, क्योंकि वे सूट उन तक कभी पहुंच ही नहीं पाया। सूट उन तक पहुंच पाता उससे पहले कलाम जी ने दुनिया को अलविदा कह दिया था। चलिए जानते है अब्दुल कलाम (Abdul Kalam) के सूटों की दिलचस्प कहानियां। हमेशा सरल जीवन व्यतीत करने वाले अब्दुल अपने सूट को लेकर हमेशा परेशानी रहते थे। उनके सूट को आज कलाम सूट’ के नाम से जाना जाता है, लेकिन यह सूट बनवाने में कलाम साहब कई बार नाराज भी हुए है। दरअसल वे कभी भी बंदगला सूट में फंसना नहीं चाहते, क्योंकि ऐसे सूट में उनको कसावट महसूस होता था । इसलिए दिल्ली के एक खास दुकान में उनका सूट तैयार किया जाता है।
दुकान के मालिक अमन जायसवाल ने आज भी उन सूट को संभाल कर रखा है, जो कभी उन्होंने कलाम साहब के लिए सिला था। अमन ने बताया कि उनके टेलर्स की यही कोशिश रहती थी कि वे डॉ कलाम की पसंद के अनुसार उन्हें बेहतर सूट बनाकर दे। यह बात करीब 25 साल पुरानी है।

अमन के मुताबिक डॉ कलाम का व्यवहार बेहद सादा और सरल था। अब्दुल कलाम ज्यादातर आसमानी नीले रंग की कमीज और गहरे रंग की पैंट पहनना पसंद करते थे। कई मौके पर उन्हें इस पहनावे में देखा भी गया है। कलाम साहब के राष्ट्रपति नियुक्त होते ही पहला फोन उनके दुकानदार को राष्ट्रपति भवन से गया की डॉ कलाम के लिए एक बंदगला सूट की जरूरत है।

भारत रत्न से सम्मानित है Missileman
भारत सरकार ने अवुल पकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam) को भारत रत्न समेत कई पुरस्कार से नवाजा है। भारत सरकार ने 1981 में कलाम को पद्म भूषण और 1990 में पद्म विभूषण और 1997 में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा था।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author