September 25, 2022

Vinesh Phogat ने वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में किया ऐतिहासिक कारनामा, ये उपलब्धि हासिल करने वाली बनीं देश की पहली रेसलर

wp-header-logo-356.png

भारतीय पहलवान विनेश फोगट ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2022 (World Wrestling Championships 2022) में जोरदार प्रदर्शन किया है। विनेश फोगट ने इस प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया। विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में विनेश का यह दूसरा पदक है। विनेश ने इससे पहले नूर-सुल्तान (कजाखस्तान) में आयोजित 2019 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था। विनेश इस प्रतियोगिता में दो पदक जीतने वाली भारत की एकमात्र महिला पहलवान बन गई हैं। विनेश के इस प्रदर्शन की आज हर कोई सराहना कर रहा है।
मैच का हाल
विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2022 (World Wrestling Championships) में विनेश ने 53 किग्रा वर्ग के कांस्य पदक मैच में स्वीडन की एम्मा जोआना मालमग्रेन को हराया। इस टूर्नामेंट के क्वालीफाइंग दौर में हारने के बाद विनेश ने शानदार वापसी की। उन्होंने कांस्य पदक दौर में मालमग्रेन को 8-0 से हराया। इस बीच, विनेश ने मंगलवार को अपने पहले मैच में मंगोलिया के 2022 एशियाई चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता खुलन बत्खुयाग से हारने के बाद रेपेचेज दौर के माध्यम से कांस्य प्ले-ऑफ में प्रवेश किया। बटकुयाग के फाइनल राउंड में पहुंचने के बाद विनेश को रेपेचेज राउंड में मौका मिला। उसके बाद कांस्य पदक मैच में उन्होंने दमदार प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक अपने नाम किया (bronze medal)।
🇮🇳’s @Phogat_Vinesh wins her 2nd #WorldChampionship 🥉 after defeating Sweden’s Joana Malmgren 8-0

Great resilience by #VineshPhogat after shocking 1st round defeat yesterday.

She has now also become 1️⃣st Indian woman to have won 2️⃣ World Championships medals in #Wrestling 🤼‍♀️ pic.twitter.com/J0zpoWxKGz
कुश्ती छोड़ने पर मजबूर हो गई थी विनेश

गौरतलब है कि 2016 के रियो ओलंपिक के क्वार्टरफाइनल में घुटने की चोट के चलते विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) के पदक जीतने की उम्मीद टूट गई थ। वहीं टोक्यो ओलंपिक में वह अंतिम आठ स्टेज से ही बाहर हो गई थीं जबकि वह अपने वजन वर्ग में दुनिया की नंबर पहलवान के तौर पर उतरी थीं। इन दो निराशाओं ने उन्हें कुश्ती छोड़ने (two disappointments) की कगार पर पहुंच दिया था। लेकिन बाद में वह दमदार वापसी करने में कामयाब रही।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author