September 25, 2022

Side Effects Of Tea: कितने कप चाय से हमारी सेहत को नहीं होता नुकसान? बीमारियों से छुड़ानी है जान तो रहिए सावधान

wp-header-logo-352.png

Disadvantages Of Tea: आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्हें अपनी सुबह का आगाज बेड टी से करने की आदत होती है, साथ ही ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो सुबह नहाने के बाद ही चाय पीना पसंद करते हैं। हम सभी को सुबह की गर्मागर्म चाय बहुत पसंद होती है, अगर सुबह की चाय न मिले तो लोगों के सिर दर्द करने लगते हैं और पूरा दिन काम करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही भारत में चाय का इस्तेमाल कई तरह की छोटी-मोटी बीमारियों से लड़ने में भी किया जाता है। जैसे की सर्दी, जुखाम, बुखार और सिर दर्द आदि। चाय एक ऐसी चीज होती है जो एक हद तक पी जाए तो सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचाती है, हम में से ज्यादातर लोग अपनी अदरक वाली चाय और तुलसी वाली चाय के बिना रह ही नहीं सकते हैं, इन लोगों को सदी ही नहीं गर्मी के मौसम में भी चाय पीने की आदत होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हम जो रोजमर्रा की जिंदगी में मिल्क टी पीते हैं, उसके बहुत सारे साइड-इफेक्ट्स होते हैं। सबसे ज्यादा डरने वाली बात यह है कि चाय आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकती है, आज की इस खबर में हम आपको दूध वाली चाय के साइड इफेक्ट्स के बारे में जानकारी देंगे, जो आपको झकझोर कर रख देगी और आप अपनी रोज की चाय में कटौती (Know Side Effects Of Tea) करने के लिए मजबूर हो जाएंगे।
जानिए ज्यादा चाय पीने को लेकर क्या कहती है रिपोर्ट
अगर आप सभी पूरे दिन में 5 या 6 कप चाय पीते हैं तो ये चाय आपके शरीर को बहुत गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा रही है। इससे आपको डिहाइड्रेशन, हड्डियां कमजोर होना, बॉडी में एंजायटी और स्ट्रैस बढ़ना इसके साथ ही आयरन की कमी आदि कई बहुत ही गंभीर बीमारियां आपको सता सकती हैं। इस थ्योरी को लेकर कई स्टडी भी की गयी हैं, इसमें से एक शोध है यूनिवर्सिटी ऑफ मेरीलैंड मेडिकल सेंटर का इनकी रिपोर्ट के मुतबिक एक दिन में अगर आप 4 कप चाय पीते हैं तो आपको कई तरह के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। चाय में मौजूद कैफीन के कारण आपको दिल में जलन, नर्वसनेस, अनिद्रा और चक्कर आना जैसी कई गंभीर समस्याएं महसूस हो सकती हैं। इससे बचाव के लिए आपको पूरे दिन में महज 1 से 2 कप चाय पीनी चाहिए, चायपत्ती और चीनी वाली चाय को इससे ज्यादा पीने से सेहत खराब होती है।
यहां पढ़िए ज्यादा चाय पीने से होने वाली समस्याओं के बारे में :-
चाय में कैफीन होता है और इसे अधिक मात्रा में लेने से आपकी स्लीपिंग साइकिल पर गहरा असर पड़ता है और आपको रात में नींद नहीं आती है। लोग सुबह में चाय अपनी सुस्ती को दूर करने के लिए पीते हैं, जिससे उन्हें पूरे दिन लो ना फील हो और वह अपना काम सजगता से कर पाएं। लेकिन इसके लिए एक कप चाय काफी होती है, अगर आप ज्यादा चाय पिएंगे तो आप अपनी सुकून भरी रात की नींद नहीं ले सकते हैं।
चाय में थियोफिलाइन नाम का एक केमिकल होता है, जो आपके शरीर में पाचन प्रक्रिया के दौरान निर्जलीकरण की समस्या को पैदा कर सकता है। यही समस्या कब्ज का कारण बनती है, बहुत से लोग मानते हैं कि सुबह चाय पीने से हमें मल त्याग करने में मदद मिलती है, जबकि अधिक मात्रा में चाय पीने से कब्ज होने की समस्या हो सकती है।
कैफीन सबसे लोकप्रिय मूड लाइट करने वाली चीजों में से एक है, लेकिन हर चीज का इस्तेमाल एक लिमिट तक ही अच्छा होता है। अगर आप चाय का जरुरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो इसका हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। बहुत अधिक चाय का सेवन करने से नींद में खलल, बेचैनी, चिंता और हृदय गति में वृद्धि जैसी समस्याएं हो सकती है।
गर्भवती महिलाओं को चाय से पूरी तरह बचना चाहिए, क्योंकि इसकी कैफीन सामग्री भ्रूण के विकास को नुकसान पहुंचा सकती है और गर्भपात का खतरा पैदा करती है।
यह बहुत अधिक चाय पीने का सबसे बुरा दुष्प्रभाव है, स्टडी से पता चला है कि जो पुरुष बहुत ज्यादा चाय पीते हैं, उनमें प्रोस्टेट कैंसर का खतरा ज्यादा होता है।
चाय में मौजूद कैफीन हृदय प्रणाली के लिए अच्छा नहीं है और जिन्हें हृदय रोग हैं या हृदय संबंधी विकार से उबर रहे हैं, उन्हें चाय के सेवन से बचना चाहिए।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author