September 25, 2022

नए कोटा एयरपोर्ट के लिए वन विभाग की अनुमति जल्द दिलवाने के निर्देश

wp-header-logo-349.png

news website
जयपुर. कोटा में प्रस्तावित नए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के लिए वन विभाग की क्लीयरेंस अब तक नहीं मिलने का मामला राज्य वन्यजीव मंडल की बैठक में चर्चा में आया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वन विभाग के अधिकारियों से कोटा एयरपोर्ट से संबंधित वन विभाग की अनुमति के कार्य को शीघ्रता से पूरा करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि हवाई सेवाओं से पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा। इससे कोटा और आसपास के क्षेत्र में वाइल्ड लाइफ टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा। गौरतलब है कि एयरपोर्ट के उपयोग के लिए चिन्हित भूमि के एक हिस्से का वनविभाग से डायवर्जन होना है। इसकी अनुमति की प्रक्रिया वन विभाग में चल रही है।
इस बीच, पिछल दिनों यह बात भी सामने आई थी कि एयरपोर्ट की 466 हेक्टेयर भूमि रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व के बफर जोन में है। इससे अनुमति की प्रक्रिया अब और लंबी खिंच गई है, क्योंकि जमीन के डायवर्जन के साथ वहां किसी भी प्रकार की गतिविधियां संचालित करने के लिए अब स्टेट वाइल्डलाइफ बोर्ड के साथ नेशनल वाइल्डलाइफ बोर्ड की भी अनुमति लेनी होगी।
बेहतर प्रयास से राज्य में बढ़ रहे वन्यजीव
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वन्यजीव संरक्षण राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता बताते हुए कहा कि वन्यजीव संरक्षण में अथक प्रयासों से प्रदेश में बाघों की संख्या 100 से अधिक पहुंच गई वहीं पैंथर, ब्लैकबक, चीतल, हिरण, खरमोर सहित अन्य वन्यजीवों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है। मंगलवार देर रात 12 बजे तक चली बैठक में गहलोत ने रणथम्भौर, सरिस्का, मुकुंदरा एवं रामगढ़ विषधारी सहित प्रदेश के अभयारण्यों में आवश्यकता अनुसार कार्य योजना कार्य करने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेशभर में आगामी दो अक्टूबर से वन्यजीव सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को पूरे सप्ताह के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश भी दिए।
Your email address will not be published. Required fields are marked *







This is the News Website by Chambal Sandesh
Rajasthan, Kota
THIS IS CHAMBAL SANDESH YOUR OWN NEWS WEBSITE

  • एजुकेशन
  • कर्नाटक
  • कोटा
  • गुजरात
  • Chambal Sandesh

    source

    About Post Author