November 28, 2022

Rajasthan Weather Forecast: 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, कोटा बैराज के 8 गेट खुले

wp-header-logo-309.png

जयपुर। राजस्थान में झमाझम बारिश का दौर लगातार जारी है। इस बीच एक और सिस्टम के सक्रिय होने से 15 अगस्त को प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश के आसार हैं। पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है। इसके प्रभाव से 14 अगस्त की रात और 15 अगस्त को प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश की संभावना है।
15 अगस्त से फिर बारिश का दौर शुरू
कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ इलाकों में भारी बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार और 14 अगस्त को बारिश की गतिविधियों में कुछ कमी होगी। लेकिन 15 अगस्त से फिर बारिश का दौर शुरु हो जाएगा।
13 जिलों में भारी बारिश के आसार
मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार, 15 अगस्त को बांसवाडा, बारां, भीलवाडा, बूंदी, चित्तौड, डूंगरपुर, झालावाड, कोटा, प्रतापगढ, राजसमंद, उदयपुर, जालौर, पाली में भारी बारिश हो सकती है। हालांकि इस दौरान कुछ इलाकों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है।
कोटा बैराज के 8 गेट खुले, बाजारों में 5-5 फीट तक भरा पानी
वहीं, कोटा में शुक्रवार को दिनभर हुई बारिश के बाद बाढ़ के हालात बन गए। शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया। बाजारों में तो पांच-पांच फीट तक जलभराव हो गया। बैराज के आठ गेट खोलकर 68,000 क्यूसेक पानी छोड़ना पड़ा। इतनी बड़ी मात्रा में पानी निकलने से निचले इलाकों में अलर्ट किया गया है। फिलहाल बैराज का जलस्तर अभी 851,50 फीट पर बना हुआ है। कोटा बैराज की कुल क्षमता 854 फीट है।


राजस्थान में कौनसा मुद्दा गहलोत सरकार की असफलता को प्रमाणित करता है ?

View Results


क्या गुर्जर आरक्षण पर गहलोत सरकार द्वारा पारित विधेयक पुराने आश्वासनों का नया पिटारा है ?

View Results
Enter your email address below to subscribe to our newsletter

source

About Post Author