December 6, 2022

पहले न्यूजीलैंड की ओर से खेलना चाहते थे Ben Stokes, फिर हुआ कुछ ऐसा की थामना पड़ा इंग्लैंड का हाथ

wp-header-logo-298.png

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान (Former New Zealand) रॉस टेलर (Ross Taylor) ने अपनी किताब में कई राज खोले हैं। रॉस टेलर ने इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान और स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को लेकर चौंकाने वाला दावा किया है। रॉस टेलर का कहना है कि बेन स्टोक्स (Ben Stokes) न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के साथ अपना इंटरनेशनल करियर शुरू करना चाहते थे। लेकिन बोर्ड से भरोसा नहीं मिलने के चलते उन्होंने न्यूजीलैंड की बजाए इंग्लैंड (England instead of New Zealand) को चुना।
टेलर का खुलासा
टेलर ने अपनी हाल ही में प्रकाशित (published book) पुस्तक, रॉस टेलर ब्लैक एंड व्हाइट में खुलासा (Ross Taylor Black and White) किया है कि उन्होंने 2010 में इंग्लिश काउंटी डरहम के लिए उनके साथ खेलते हुए स्टोक्स के लिए आवाज उठाई थी। टेलर ने (Taylor wrote) लिखा, “वह 18 या 19 वर्ष के थे और बहुत न्यूजीलैंडर ही थे। मैंने उससे पूछा कि क्या वह न्यूजीलैंड में आकर खेलना चाहते हैं। वह उत्सुक थे, इसलिए मैंने न्यूजीलैंड क्रिकेट के सीईओ (New Zealand Cricket CEO) जस्टिन वॉन को यह (Justin Vaughan)कहते हुए एक संदेश भेजा कि यह लड़का स्टोक्स वास्तव में एक अच्छा युवा क्रिकेटर है और न्यूजीलैंड के लिए खेलने में दिलचस्पी (interested in playing for New Zealand) रखता है।”
लेकिन जस्टिन ने साफ कर दिया था कि स्टोक्स (Stokes) को पहले न्यूजीलैंड में घरेलू क्रिकेट (cricket in New Zealand) खेलना होगा। जस्टिन ने स्टोक्स को सीधे नेशनल टीम में चुनने से इंकार कर दिया (Stokes directly in the national team) था। हालांकि स्टोक्स न्यूजीलैंड क्रिकेट से इस बात का पूरा भरोसा चाहते थे। टेलर ने आगे कहा, ”बेन स्टोक्स न्यूजीलैंड के लिए क्रिकेट खेलने को पूरी तरह से तैयार (New Zealand) थे। लेकिन बोर्ड का जवाब उस तरह से नहीं आया। जस्टिन इस बात के लिए पूरी (unprepared for this) तरह से तैयार नहीं थे।”
2011 में इंग्लैंड के लिए डेब्यू किया
बताते चले कि बेन स्टोक्स न्यूजीलैंड (Ben Stokes)में जन्मे हैं। लेकिन उनके अपनी करियर की शुरूआत न्यूजीलैंड क्रिकेट (New Zealand cricket) से ना करके इंग्लैंड की ओर से कि थी। स्टोक्स ने साल 2011 में इंग्लैंड के लिए डेब्यू किया। इतना ही नहीं 2019 के वर्ल्ड कप फाइनल में स्टोक्स (Stokes defeated New Zealand)ने अपनी बेहतरीन पारी के लिए जरिए न्यूजीलैंड को मात देकर इंग्लैंड को पहली बार विजेता बनाया। फिल्हाल वे इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान (England Test team) हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author