August 9, 2022

Health Tips: गर्मियों में करना है ब्लड प्रेशर कंट्रोल तो इन चीजों का करें सेवन

wp-header-logo-257.png

Health Tips: आहार (Diet) में अधिक नमक, बहुत कम पोटेशियम, अधिक शराब का सेवन, बहुत कम शारीरिक गतिविधि और बहुत अधिक तनाव से कई कारक हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकते हैं। ओवरटाइम, बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कई स्वास्थ्य समस्याओं (Health Problems) जैसे बढ़े हुए हृदय, डैमेजेड ब्लड वेसल, किडनी की खराबी, हृदय की खराबी और दृष्टि की हानि को जन्म दे सकता है। यहां हम आपके लिए लेकर आएं कुछ खाने की चीजें जिनके जरिए आप अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं।
स्ट्रॉबेरी
यह मीठा-तीखा फल एंथोसायनिन (एक एंटीऑक्सिडेंट), विटामिन सी, पोटेशियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरा होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है। न केवल स्वाद के लिए बल्कि इसके स्वास्थ्य लाभों के लिए इन्हें अपने सॉस, केक, मिल्कशेक, स्मूदी और सलाद में शामिल कर सकते हैं।
केला
ये पोटेशियम, फाइबर और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं जो बीपी को कम रखने में मदद करते हैं। यह पाचन को भी बढ़ावा देता है और लोगों को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है।
अनार
यह एक एंजाइम एसीई को कम करने में मदद करता है जो ब्लड वेसल के आकार को नियंत्रित करता है जो ब्लड प्रेशर को कम करता है।
आम
यह फाइबर, बीटा कैरोटीन और पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में प्रभावी है। गर्मियों के दौरान आप मैंगो शेक, स्मूदी, डेज़र्ट या फिर ऐसे ही खा सकते हैं।
पालक, चुकंदर और लहसुन जैसी सब्जियां
इनमें नाइट्रेट होते हैं जो पाचन के बाद नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाते हैं। नाइट्रिक ऑक्साइड ब्लड वेसल को आराम और विस्तार करके ब्लड प्रेशर को कम करता है।
दही
यह पोटेशियम और कैल्शियम से भरपूर होता है जो हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को कम करता है। इसमें स्वस्थ बैक्टीरिया होते हैं जो तनाव और सूजन से राहत दिलाने में मदद करते हैं। गर्मी के दिनों में छाछ, स्मूदी, लस्सी और रायता के रूप में दही का सेवन करें।
नारियल पानी
यह आपको हाइड्रेटेड रखता है और प्राकृतिक मूत्रवर्धक की तरह काम करता है। यह इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखते हुए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author