October 4, 2022

Health Quest: जब बॉडी में ब्लड लेवल हो जाए कम तो कैसे करें इसे बैलेंस, जानिए क्या है एक्सपर्ट की राय?

wp-header-logo-292.png

Health Quest: इन दिनों जो लाइफस्टाइल (Lifestyle) हम फॉलो करते हैं उसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य (Health) पर पड़ता है। कई बार बिजी शेड्यूल (Busy Schedule) के कारण हम अपने ओर ध्यान ही नहीं दे पाते। व्यस्त दिनचर्या के चलते खान-पान में भी कमी आ जाती है जिससे हमारे आगे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं (Health Related Problems) खड़ी हो जाती हैं। यहां हम आपके लिए लेकर आएं हैं स्वास्थ्य से जुड़े कुछ आम सवाल जिनके जवाब दिए है एनसीआर के सीनियर फिजिशियन डॉ. आर. पी. सिंह (Dr. R P Singh) और उन्हें पूछा है हरिभूमि के पाठकों ने।
सवाल- मेरी उम्र 33 साल है। डॉक्टर ने बताया है कि मेरी बॉडी में ब्लड लेवल कम है। मुझे बॉडी में ब्लड लेवल को नॉर्मल बनाए रखने के लिए क्या करना चाहिए?
मुकेश, जबलपुर
जवाब- ब्लड लेवल बढ़ाने के लिए आपको कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में लेना चाहिए। नियमित रूप में हरे पत्ते वाली सब्जियां खानी चाहिए। इसके अलावा सुबह और शाम दूध पीना चाहिए, दोपहर में खाने के साथ दही और सलाद शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही मौसमी फल भी खाएं, इनका ताजा जूस पिएं। इस तरह खान-पान में बदलाव से खून की मात्रा बढ़ जाएगी। अगर फिर भी समस्या बनी रहे तो आपको एक बार डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
सवाल- मेरी उम्र 30 साल है। मेरा शरीर थोड़ा पीला दिखाई दे रहा है। खाना भी सही से पचता नहीं है। यह किस बीमारी के लक्षण हो सकते हैं?
अंकित, रायपुर
जवाब- सबसे पहले आपको किसी डॉक्टर से पीलिया की जांच करवानी चाहिए। जैसा आप बता रहे हैं, ये लक्षण पीलिया के लग रहे हैं। इसके अलावा आपको एक बार हीमोग्लोबिन (एचबी) की भी जांच करवानी चाहिए, क्योंकि खून की कमी होने पर भी पीलापन आ जाता है। दोनों जांच के बाद कारण पता चलने पर इलाज किया जा सकता है।
सवाल- मेरी उम्र 36 साल है। मैं स्मोकिंग या तंबाकू जैसी नशीली चीजों का सेवन नहीं करता हूं। फिर भी मेरे मुंह से बदबू आती है। मैं दो बार ब्रश, खाना खाने के बाद कुल्ला भी करता हूं। कृपया मेरी समस्या का समाधान बताएं?
गणेश, बिलासपुर
जवाब- कुछ लोगों को मुंह से दुर्गंध आने की समस्या होती है। इसके लिए आपको किसी डेंटिस्ट से संपर्क करना चाहिए। माउथ फ्रेशनर दिन में तीन से चार बार इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा ब्रश हर 3 घंटे में करना चाहिए। इस तरह दुर्गंध से राहत मिल सकती है।
सवाल- मेरी उम्र 54 साल है। मेरे दाएं हाथ में फ्रेक्चर हो गया है। मैं वेजीटेरियन हूं। जल्दी और अच्छे से हड्डी जुड़े इसके लिए अपनी डाइट में क्या चीजें शामिल करूं?
राजेंद्र, जशपुर
जवाब- अगर आप वेजीटेरियन हैं तो आपको खाने में दूध और दूध से बने डेयरी प्रोडक्ट्स लेने चाहिए। इससे आपके हाथ की हड्डी जल्दी और अच्छे से जुड़ेगी।
सवाल- मेरी उम्र 31 साल है। गर्मी के दिनों में मुझे बहुत पसीना आता है, जिससे शरीर में बहुत बदबू आती है। पसीना कम आए इसके लिए मुझे क्या करना चाहिए?
मेहुल, दिल्ली
जवाब- अधिक पसीना आने की समस्या काफी लोगों में होती है। इसके लिए आपको कम से कम धूप में निकलना चाहिए। धूप में निकल रहे हैं तो ऐसे कपड़े पहनें, जिसमें पसीना जल्दी सूख जाए। डिओडरेंट का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा बाहर से घर आने के तुरंत बाद कपड़े चेंज करना चाहिए। इस तरह आपको पसीने की दुर्गंध से कुछ राहत मिल सकती है।
लेखक- रिचा पांडे (Richa Pandey)
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author