September 30, 2022

Sexual Health में सुधार लानें और स्पर्म काउंट बढ़ानें के लिए इन सुपरफूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल

wp-header-logo-261.png

Health Tips: जो पुरुष (Male) बहुत सारे फल, सब्जियां, मछली और चिकन सहित स्वस्थ आहार (Healthy Diet) खाते हैं, उनमें रेड मीट, तले हुए खाद्य पदार्थ और चीनी-मीठे पेय और डेसर्ट में उच्च आहार का सेवन करने वाले पुरुषों की तुलना में स्पर्म काउंट (Sperm Count) की संख्या अधिक होती है। अगर आप बेबी प्लान कर रहें हैं तो कुछ सुपरफूड्स (Super Foods) को खाने से नेचुरल तरीके से स्पर्म काउंट बढ़ाने और फर्टिलिटी को बूस्ट (Fertility Boost) करने में मदद मिल सकती है। अपनी इस स्टोरी में हम आपको ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताएंगे…
अंडे
अंडे प्रोटीन और विटामिन ई से भरपूर होते हैं जो शुक्राणु की गतिशीलता और स्पर्म काउंट में सुधार करते हुए, उन्हें ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं। अगर आप एक्सपर्ट्स द्वारा बताई गई मात्रा में इनका सेवन करते हैं तो आपके स्पर्म काउंट नेचुरली बढ़ने लगते हैं। वहीं ज्यादा मात्रा में इनके सेवन की सख्त मनाही है।
शतावरी या एस्परैगस
इसमें विटामिन सी होता है जो शुक्राणुओं के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होता है। इस हरी सब्जी का नियमित रूप से सेवन करने से स्पर्म काउंट स्वाभाविक रूप से बढ़ता है। इसके अलावा, यह स्पर्म को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाता है। इससे स्वतः शुक्राणुओं की संख्या बढ़ जाती है और आप अपने प्रजनन स्वास्थ्य को बढ़ाने में सक्षम हो जाते हैं।
बैरीज
स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी, रास्पबेरी और क्रैनबेरी एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं। इन बैरीज में पाए जानें वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण फ्री रेडिकल से प्रोटेक्ट करते हैं। इसके साथ ही ये बैरीज स्पर्म को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाने में भी मदद करते हैं।
केला
इसे अपने आहार का हिस्सा बनाएं क्योंकि केला मैग्नीशियम, विटामिन बी1 और सी से भरपूर होता है और स्पर्म प्रोडक्शन को बढ़ाता है। केले में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता है जो शुक्राणु की गतिशीलता में मदद करता है।
पालक
पालक में मौजूद फोलिक एसिड शुक्राणु उत्पादन को प्रोत्साहित करता है।
लहसुन
लहसुन में पाया जाने वाला सेलेनियम नामक एंजाइम शुक्राणु की गतिशीलता को बढ़ाने में मदद करता है।
अनार
अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट रक्त प्रवाह में मौजूद फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं और स्पर्म को खराब होने से बचाते हैं।
टमाटर
टमाटर विटामिन सी और लाइकोपीन से भरपूर होते हैं जो शुक्राणुओं की संख्या में सुधार करते हैं।
डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट में एल-आर्जिनिन नामक एंजाइम होता है जो शुक्राणु की मात्रा में सुधार करता है। अपनी मीठी मिठाई को डार्क चॉकलेट के टुकड़े से बदलने की कोशिश करें।
कद्दू के बीज
कद्दू के बीज आपके प्रजनन स्वास्थ्य के लिए चमत्कारी साबित हो सकते हैं। इनमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोस्टेरॉल और अमीनो एसिड पाए जाते हैं जो शुक्राणु की पौरुष क्षमता को बढ़ाते हैं।
गाजर
इसमें बीटा-कैरोटीन होता है, जो आपके शुक्राणु को फ्री रेडिकल डैमेज होने से बचाने के लिए आवश्यक एक एंटीऑक्सीडेंट है।
Note: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इन्हें फॉलो करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह अवश्य ले लें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author