October 4, 2022

Health Tips: गुणों से भरपूर है गर्मी से राहत दिलाने वाला पुदीना, यहां जाने इसके फायदे

wp-header-logo-269.png

Health Tips: गुणों से भरपूर है गर्मी से राहत दिलाने वाला पुदीना, यहां जाने इसके फायदे

Health Tips: गर्मी (Summer) में आपको ताजगी (Refreshing) से भर देने वाले पुदीना (Mint) के कई फायदे होते हैं। हम सबको पुदीना इतना पसंद होता है कि हममें से ज्यादातर लोग इसे अपने किचन गार्डन (Kitchen Garden) में उगाकर रखते हैं। पुदीना में बहुत सारे औषधीय गुण (Mint Medical Properties) होते हैं, जिनके बारे में बहुत कम ही लोगों को पता होता है। पुदीना का इस्तेमाल (Mint Use) हम अपने खाने में कई तरह से करते हैं। अपनी इस स्टोरी में हम आपको पुदीना के फायदे (Pudina Benefits) बताएंगे…
पाचन में मदद करता है
आपकी लगभग सभी पाचन समस्याओं के लिए पुदीना काफी मददगार होता है। मेन्थॉल, जो पुदीने में एक्टिव ऑयल के रूप में पाया जाता है। इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो अपच को दूर करने में मदद करते हैं और पेट की ख़राबी को भी शांत करते हैं।
अस्थमा
पुदीने के सेवन को दमा के रोगियों के लिए काफी लाभदायक बताया गया है। पुदीना एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। यह एक अच्छा रिलैक्सेंट है और कंजेशन से राहत देता है। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप अपने पुदीने की खुराक को ज़्यादा न करें, अन्यथा यह आपके एयर पैसेज में जलन पैदा कर सकता है।
कॉमन कोल्ड
कड़ाके की ठंड से जूझ रहे हैं और ध्यान केंद्रित करने और सांस लेने में मुश्किल हो रही है? तो आप मिंट ट्राई कर सकते हैं। पुदीना नाक, गले, ब्रांकाई और फेफड़ों की कंजेशन को साफ करने के लिए जाना जाता है। श्वसन चैनलों के अलावा, पुदीने के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पुरानी खांसी के कारण होने वाली जलन से भी राहत दिलाते हैं।
सिरदर्द
जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, पुदीना एक मजबूत एडाप्टोजेनिक जड़ी बूटी है। पुदीना सिरदर्द को भी ठीक करने में मदद कर सकता है। पुदीने की मजबूत और ताज़ा सुगंध सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकती है। पुदीने के तेल के साथ बाम, जब माथे और नाक पर मलते हैं, तो सिरदर्द और मतली को ठीक कर देते हैं।
ओरल केयर
पुदीने की गोलियां या पुदीने की पत्तियों को चबाने से आपकी सांसों को तुरंत तरोताजा करने में मदद मिल सकती है। यह हमारे ओरल हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है। यह मुंह के अंदर बैक्टीरिया के विकास को रोकता है, और दांतों पर जमा प्लाक को साफ कर देता है। यही कारण है कि बाजार में इतने सारे टूथपेस्ट मिंट के साथ आते हैं।
वजन घटाने में मदद करता है
वजन घटाने में पुदीना काफी कारगर होता है, और इसका कारण इसके बहुत प्रसिद्ध पाचन गुणों से जुड़ा है। पुदीना पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करता है, जो भोजन से पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में मदद करते हैं। जब शरीर पोषक तत्वों को ठीक से आत्मसात और अवशोषित करने में सक्षम होता है, तो मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। एक तेज मेटाबॉलिज्म वजन घटाने में सहायता करता है।
स्किन केयर
पुदीना एक्ने और पिंपल्स के इलाज के लिए एक पारंपरिक उपाय है। इसमें शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो एक्ने प्रोन स्किन के लिए लाभकारी होते हैं। पुदीने की पत्तियों में सैलिसिलिक एसिड की उच्च मात्रा होती है, जो मुंहासों की क्रिया से निपटने में भी उत्कृष्ट है। पुदीने से प्राप्त रस एक प्रभावी स्किन क्लींजर के रूप में काम करता है। एंटीऑक्सिडेंट की उच्च मात्रा फ्री रेडिकल्स की एक्टिविटी को रोकने में भी मदद करती है, जिससे आपको साफ और युवा त्वचा मिलती है। आप पुदीने का इस्तेमाल फेस मास्क के रूप में भी कर सकते हैं। कुटी हुई पुदीने की पत्तियां और शहद मिलाएं। अपनी त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। गर्म पानी से धोएं।
मॉर्निंग सिकनेस
मिंट मिचली को दूर करने का एक बेहतरीन उपाय है। यह मॉर्निंग सिकनेस में होने वाली मतली के इलाज के लिए भी प्रभावी है। हर सुबह कुछ पत्ते पुदीना के खाने या पुदीने की कुछ पत्तियों को सूंघने से प्रेग्नेंट महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस से उबरने और बेहतर तरीके से सामना करने में मदद मिल सकती है।
डिप्रेशन कम करने में असरदार
पुदीना अरोमाथेरेपी का एक अनिवार्य हिस्सा है। इसकी मजबूत और ताजगी भरी महक तनाव को दूर करने और दिमाग को फिर से जीवंत करने में मदद कर सकती है। पुदीने में एडाप्टोजेनिक गुण होते हैं जो कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करते हैं और तनाव के प्रति शरीर की प्राकृतिक लचीलापन को बढ़ाते हैं। एडाप्टोजेनिक शरीर को किसी भी तरह से संतुलित करने में मदद करते हैं। पुदीने की सुगंध में सांस लेने से आपका मन तुरंत शांत हो जाता है। अध्ययनों के अनुसार, यह मस्तिष्क में थोड़ी मात्रा में सेरोटोनिन को रिलीज करने में भी मदद करता है जो डिप्रेशन को कम करने में मदद कर सकता है। आप अपनी चाय में पुदीना मिला सकते हैं, वेपोराइज़र पर पुदीने के अर्क का उपयोग कर सकते हैं या इंस्टेंट रिलीफ के लिए पुदीना से बाथ ले सकते हैं।
Note: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इन्हें फॉलो करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह अवश्य ले लें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author