July 5, 2022

Khelo India Youth Games के आयोजन लेकर आई बड़ी खबर, जानिये हरियाणा में कब होंगे ये खेल

wp-header-logo-226.png

Khelo India Youth Games
हरियाणा ( haryana ) में खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 ( Khelo India Youth Games ) का आयोजन मार्च माह के अंत तक करवाया जा सकता है। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। यह निर्णय मुख्य सचिव संजीव कौशल की अध्यक्षता में खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2021 की कार्यकारी समिति की तीसरी बैठक में लिया गया। हालांकि तिथि पर अंतिम निर्णय केन्द्रीय खेल मंत्री और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के परामर्श के बाद लिया जाएगा। संजीव कौशल ने निर्देश दिए कि खेल स्टेडियम में सभी प्रकार की सुविधाएं निश्चित समयावधि में सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इन खेलों के आयोजन से संबंधित यदि कहीं आधारभूत संरचना के निर्माण में कोई कमी है तो उसे तुरंत दुरुस्त किया जाए। सभी संबंधित विभाग आपसी तालमेल के साथ इन खेलों को सफलतापूर्वक आयोजन करवाएं। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि खेलो इंडिया गेम्स के लॉन्च समारोह का आयोजन कोविड-19 के नियमों की अनुपालना करते हुए किया जाए।
उन्होंने कहा कि जैसा कि अब कोरोना महामारी की लहर में कमी आई है और स्थिति सामान्य हो रही है, इसे देखते हुए तथा अप्रैल माह में विद्यर्थियों की परीक्षाओं के मद्देनजर खेलो इंडिया यूथ गेम्स का आयोजन मार्च माह के अंत तक कराया जाना उचित होगा। बैठक में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव तथा वित्त आयुक्त ने पीके दास ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि खेल स्टेडियम खेलों के मुताबिक ही तैयार हो ताकि खिलाड़ियों को किसी भी तरह की परेशानी न आए।
बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े खेल एवं युवा मामले विभाग के निदेशक पंकज नैन ने खेलों के आयोजन की तैयारियों पर एक प्रस्तुतिकरण भी दिया। बैठक में बताया गया कि ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2021’ के चौथे संस्करण का शुभारंभ कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया जाएगा। खेलों के आयोजन के लिए बहुउद्देशीय हॉल, मैदान, ट्रैक इत्यादि के मरम्मत और नव निर्माण का कार्य पूर्ण हो चुका है। खिलाडिय़ों के ठहरने व खाने-पीने के उचित प्रबंध किए जा रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि हरियाणा सरकार और भारतीय खेल प्राधिकरण (साई), केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित इस ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021’ में 25 खेल स्पर्धाओं का आयोजन किया जाएगा, जिनमें पांच पारंपरिक खेल जैसेकि गतका, कलारीपयट्टू, थांग-ता, मलखंभ और योग भी शामिल हैं, की प्रतियोगिताएं पांच स्थानों नामत: पंचकूला, अंबाला, शाहबाद, चंडीगढ़ और दिल्ली में करवायी जाएंगी। इन खेलों में देश के 18 वर्ष आयु वर्ग तक के 8500 खिलाडिय़ों के भाग लेने की सम्भावना है। इसके अलावा, स्पोर्टस एक्स्पो भी आयोजित किया जाएगा।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source