August 10, 2022

इन बल्लेबाजों ने जड़ा है टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक, लिस्ट में ये भारतीय धाकड़ खिलाड़ी भी शामिल

wp-header-logo-231.png

खेल। लाल गेंद के खेल में बल्लेबाजी करने के लिए एक क्लासिक बल्लेबाजी की जरूरत होती है। टेस्ट क्रिकेट में जो भी बल्लेबाज शानदार तरीके के साथ संयम दिखता है वही कामयाब होता है और वहीं इस पांच दिन के खेल में टिक कर बल्लेबाजी कर पता है। बता दें कि, टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) की शुरुआत इंग्लैंड (England) हुई थी। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में चार ही बल्लेबाज हैं जिन्होंने तिहरा शतक जड़ा है। इस लिस्ट में भारतीय दिग्गज बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) भी शामिल है।
1. क्रिस गेल (Chris Gayle)
क्रिस गेल (Chris Gayle) ने टी20 क्रिकेट में ही नहीं बल्कि टेस्ट क्रिकेट में भी शानदार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। गेल ने साल 2005 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ताबड़तोड़ 317 रनों की पारी खेली थी। वहीं साल 2010 में गेल ने श्रीलंका के खिलाफ 333 रन जड़े थे। क्रिस गेल दुनिया भर की क्रिकेट लीग में भी हिस्सा लेते हैं। इसी वजह से विश्व में उनको शानदार बल्लेबाजी के लिए सभी लोग जानते हैं।

2. ब्रायन लारा (Brian Lara)
ब्रायन लारा (Brian Lara) का नाम दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों में आता है। लारा के नाम ही टेस्ट क्रिकेट का सबसे ज्यादा रन जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने साल 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ ताबड़तोड़ 400 रनों की पारी खेली थी। साल 1994 में भी लारा ने इंग्लैंड के खिलाफ 375 रन भी जड़े थे। लारा अपनी धाकड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं।

3. वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag)
भारतीय धाकड़ बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है। उन्होंने भी टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ा है। सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट पहला तिहरा शतक पाकिस्तान के खिलाफ साल 2004 में जड़ा था। उन्होंने पाक के खिलाफ उनके ही घर ने 309 रनों की शानदार पारी खेली। वहीं, दूसरा तिहरा शतक उन्होंने चेन्नई में साल 2008 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 319 रनों की पारी खेलकर जड़ा था।

Sub Editor
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author