January 20, 2022

World Test Championship: WTC की फाइनल दौड़ से बाहर हो सकता है भारत, यहां जानें पूरी डिटेल

wp-header-logo-329.png

खेल। दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ 3 मुकाबलों की टेस्ट सीरीज (Test series) गंवाने के बाद भारत को दोहरा झटका लगा है। भारत का सपना था कि दक्षिण अफ्रीका में इस बार टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाया जाए लेकिन अब यह सपना टूट गया। साथ ही भारत आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप (ICC Test Championship) की प्वाइंट टेबल में 5वें नंबर खिसक गया है। वहीं यह भी कहा जा रहा है कि टीम इंडिया अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) फाइनल की दौड़ में शामिल नहीं है।
भारत से आगे पाकिस्तान

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) ने जारी की ताजा प्वाइंट टेबल में टीम इंडिया अब 5वें नंबर पर पहुंच गई है। इतना ही नहीं बल्कि पाकिस्तान भी भारत से आगे निकल गया है जबकि श्रीलंका पहले, ऑस्ट्रेलिया दूसरे और पाकिस्तान तीसरे नंबर पर मौजूद है। वहीं दक्षिण अफ्रीका टीम टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करने के बाद चौथे नंबर पर आ गई है।
South Africa’s brilliant series win has placed them nicely in the latest #WTC23 standings 📈 pic.twitter.com/SJkLtZVpUS
फाइनल की दौड़ से बाहर होगा भारत?

टीम इंडिया को अब श्रीलंका के खिलाफ 2 टेस्ट और इंग्लैंड के खिलाफ 1 टेस्ट मुकाबला खेलना है। ऐसे में अगर इसमें से एक भी टेस्ट ड्रॉ या फिर भारत हार जाता है तो वह इस विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की दौड़ से बाहर हो जाएगा। वहीं अगर श्रीलंका के खिलाफ 2 मुकाबलों की टेस्ट सीरीज में अगर भारत दोनों ही मुकाबलों में हारा तो टीम का जीत प्रतिशत भी कम ही रहेगा। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ 1 टेस्ट मुकाबला भारतीय टीम को इंग्लैंड में ही खेलना है। ऐसे में इंग्लैंड टीम को उसके घर में हराना भारत के लिए बड़ा ही मुश्किल भरा काम है।
South Africa – one series played, one series won in the WTC 2021-23 cycle 👏#WTC23 | https://t.co/Wbb1FE1P6t pic.twitter.com/mGMWhNNEIT
अंकों का समीकरण
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे साइकल में आईसीसी के नियमों के चलते एक मुकाबले पर जीतने वाली टीम को 12 प्वाइंट दिए जाते हैं। वहीं मुकाबला ड्रॉ होने पर दोनों टीमों को चार-चार अंक दिए जाते हैं। साथ ही हारने वाली टीम को कोई भी अंक नहीं दिए जाते। इसके अलावा मुकाबला टाई हो जाने पर दोनों टीमों को छह-छह अंक दिए जाते हैं। वहीं प्वाइंट्स टेबल की रैंकिंग इस आधार पर तय की जाती है कि एक टीम ने हर मुकाबले में कितने प्रतिशत प्वाइंट हासिल किए।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source