July 4, 2022

IND vs SA: अफ्रीकी जमीं पर फिर फ्लॉप रही Team India, जानें क्या रही वजह

wp-header-logo-326.png

खेल। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच (IND vs SA) तीन मुकाबलों की टेस्ट सीरीज के दौरान भारतीय बल्लेबाज की ओर से बेहद ही खराब प्रदर्शन देखने को मिला। यही कारण है कि भारत के हाथ से अफ्रीकी धरती पर 29 साल बाद टेस्ट सीरीज (Test Series) जीतने का मौका लगभग फिसल गया है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि पूरी सीरीज के दौरान भारत की तरफ से केवल 2 ही खिलाड़ियों ने शतक जड़ा। आंकड़ों में मजबूत देखा जाए तो भारतीय टीम की बल्लेबाजी अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बेहद ही खराब रही और पूरी टेस्ट सीरीज के दौरान भारत केवल 2 शतक और 5 अर्धशतक ही जड़ पाया।
पहले मुकाबले में सलामी बल्लेबाजों का प्रदर्शन

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला सेंचुरियन (Centurion) में खेला गया। मैच की पहली पारी में केएल राहुल ने 123 रनों की शानदार पारी खेली जबकि मयंक अग्रवाल ने 60 रन बनाए। मुकाबले की दूसरी पारी में किसी भी बल्लेबाज के बल्ले से अर्धशतक तक नहीं निकला। कुल मिलाकर पहले मुकाबले में भारत की तरफ से केवल एक शतक और एक ही अर्धशतक निकला। हालांकि, भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के चलते टीम ने इस मुकाबले में जीत दर्ज की।

दूसरे मुकाबले में भी कोई शतक नहीं

दूसरे मुकाबले की पहली पारी में केएल राहुल ने अर्धशतक जड़ा। राहुल के अलावा बाकि सभी बल्लेबाज फ्लॉप रहे। दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा 53 और अजिंक्य रहाणे 58 रन बनाकर आउट हो गए। इस मुकाबले में भारत की ओर से तीन अर्धशतक बने, लेकिन एक भी शतक किसी भी बल्लेबाज ने नहीं जड़ा। इसी के चलते टीम इंडिया को इस मुकाबले में 7 विकेट से हार मिली थी।

तीसरे मुकाबले में भी खराब बल्लेबाजी

सीरीज के अंतिम मुकाबले की पहली पारी में कप्तान कोहली ने 79 रन जड़े। उनके अलावा कोई बल्लेबाज अर्धशतक तक ना जड़ सका। दूसरी पारी में ऋषभ पंत ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 100 रन बनाए, लेकिन बाकी सभी खिलाड़ी फ्लॉप रहे। कुल मिलाकर तीसरे मैच में भारत की तरफ से एक शतक और एक अर्धशतक ही निकला। इस अहम मुकाबले में भारतीय टीम काफी मुश्किल में है और दक्षिण अफ्रीका सीरीज पर कब्जा जमाने की होड़ में लक्ष्य का पीछा कर रही

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source