January 27, 2023

सर्द हवाओं के कारण भयंकर सिर दर्द से हैं परेशान तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा इंस्टेंट रिलीफ

wp-header-logo-207.png

Headache caused by cold winds: सर्दियों (Winter Season) की शुरुआत के साथ ही सर्द हवाओं का आतंक बढ़ने लगता है। इस साल तो रिकॉर्ड तोड़ सर्दी पड़ रही है। हवाओं का कहर इस कदर बरपा है कि लोगों को भयंकर सिर दर्द जैसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने 18 जनवरी के बाद उत्तर भारत में और कड़ाके सर्दी पड़ने की संभावना जताई है। ऐसे बहुत से लोग हैं, जो सर्दी में बाहर निकलते हैं तो उनके सिर में दर्द होने लगता है। यह दर्द आसानी से बंद भी नहीं होता और बार-बार वापस आता रहता है। ऐसे में आप सर्द हवाओं को तो नहीं रोक सकते हैं, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर अपने सिर दर्द की समस्या से निजात जरूर पा सकते हैं। तो चलिए पहले हम जानेंगे सर्दी के अलावा ऐसी कौन सी चीजें हैं, जो आपके सिर दर्द की वजह बनती हैं।
जानिए सर्दियों में क्यों बार-बार हो जाता है सिरदर्द
जब आप किसी चीज को लेकर बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेते हैं या पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तब भी आपके सिर में दर्द होने लगता है। दरअसल, शरीर को भी आराम की जरूरत होती है। ऐसे में तनाव और अधूरी नींद सिरदर्द और थकावट का कारण बन जाती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तापमान में कमी सीधा संबंध आपके बार-बार लौट रहे सिर दर्द से होता है। इस तरह की समस्या बढ़ने पर आपको डॉक्टरों से संपर्क करना चाहिए।
सिरदर्द से आराम पाने के लिए बेहतरीन होम रेमेडीज
1. कैफिन का सेवन
अगर आपको सर्द हवाओं की वजह से सिरदर्द हुआ है, तो ऐसे में आपको गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करना चाहिए। सिरदर्द की समस्या में अक्सर चाय या कॉफी पीनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि कैफिन का सेवन आपके दिमाग को शांत करके तनाव को कम करता है। द जर्नल ऑफ हेडेक एंड पेन के मुताबिक कैफिन आपके मूड को बेहतर करने के साथ ब्लड वेसल्स को आराम पहुंचता है, जिससे सिरदर्द कम होता है।
2. योगा से सिर दर्द दूर होगा
अगर आपके सिर दर्द की समस्या आपका पीछा छोड़ने के लिए तैयार नहीं हो रही है तो आपको कुछ खास तरह के योगासन और मसाज करने चाहिए। योगासन या गर्दन और कंधो की हल्की-फुल्की एक्सरसाइज से आपको आराम मिलेगा। एक रिसर्च के मुताबिक योग सिरदर्द और स्ट्रेस कम करने और बॉडी को फ्लेक्सिबल बनाने में मदद करता है।
3. गुनगुने तेल से मालिश करना होगा फायदेमंद
सर्दी के कारण अगर आपके सिर दर्द हुआ है, तो गुनगुने तेल से मालिश करना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। इसके लिए आप सरसों के तेल से भी हल्के हाथों से मसाज कर सकती हैं। यह मांसपेशियों को रिलेक्स करने के साथ सिरदर्द में तुरंत राहत देता है।
4. अदरक का काढ़ा बहुत ही बेहतरीन
सर्दियों के मौसम में काढ़ा बहुत ही बेहतरीन होता है। ये शरीर में गरमाहट बनाए रखने के साथ सिरदर्द से जल्द राहत देता है। इसके लिए आप पानी में अदरक उबालकर, उसका शहद के साथ सेवन कर सकते हैं। अदरक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिससे सिरदर्द के साथ अन्य समस्याओं में भी राहत मिलती हैं।
© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author