February 7, 2023

Team India: भारतीय टीम के लिए अशुभ रहा साल 2022, एक-दो नहीं बल्कि इतनी बार मिली करारी हार

wp-header-logo-198.png

दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाज और गेंदबाज होने के बावजूद भारतीय टीम (Indian team) बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज (ODI series against Ban) हार गई है। इससे भारतीय टीम पर कई तरह के सवाल उठने लगे हैं। यहां केवल बांग्लादेश के खिलाफ हार ही मुद्दा नहीं है, बल्कि टीम के प्रदर्शन (team’s performance) ने पिछले एक साल में कई बार प्रशंसकों को निराश किया है। आइये टीम इंडिया की उन बड़ी हार पर एक नजर डालते हैं…
1. साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज (Test series against SA) का पहला मैच जीतने के बावजूद भारतीय टीम को 2-1 के अंतर से सीरीज गंवानी पड़ी थी। इस हार के बाद इतनी आलोचना हुई कि विराट को अपनी टेस्ट कप्तानी छोड़नी पड़ी। भारत के बेहतरीन कप्तानों में शुमार विराट को इस तरह अपनी कप्तानी छोड़नी पड़ी।
2. साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज
दक्षिण अफ्रीका ने साल की शुरुआत में भारतीय टीम को वनडे सीरीज (ODI series) में 3-0 से हराया। तीनों मुकाबलों में भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका ने करारी शिकस्त दी थी। इस सीरीज में भारतीय टीम बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग तीनों क्षेत्रों में कमजोर नजर आई थी।
3. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज
जून-जुलाई में इंग्लैंड दौरे (tour of England) के दौरान भारतीय टीम के पास टेस्ट सीरीज जीतने का मौका था। भारत ने शुरुआती मैच में भी अच्छा खेला था। लेकिन पांचवें मैच में गेंदबाजों ने पूरी तरह से निराश किया। टेस्ट मैच की चौथी पारी में इंग्लैंड को जीत के लिए 378 रनों की दरकार थी। फिर भी भारतीय टीम को 7 विकेट से हारना पड़ा। जो रूट और जॉनी बेयरस्टो के खिलाफ भारत के गेंदबाज बेअसर रहे।
4. साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज
भारतीय टीम को घर में भी दक्षिण अफ्रीका से हार का सामना करना पड़ा। टी20 सीरीज में भारतीय टीम (Indian team) की अगुआई ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने की थी। भारत के पास टेस्ट और वनडे सीरीज में मिली हार का प्रायश्चित करने का मौका था। भारत अफ्रीका से सीरीज के पहले दो मैच हार गया था, लेकिन इसके बाद एक मैच बारिश के कारण नहीं खेला जा सका। बाकी बचे दो मैच जीतकर भारत ने सीरीज बराबर कर दी।
5. टी20 वर्ल्ड कप टीम इंडिया का प्रदर्शन
टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में भारतीय टीम को खिताब का दावेदार माना जा रहा था, लेकिन सेमीफाइनल में उसे करारी हार का सामना करना पड़ा। भारत को इंग्लैंड से 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। एडिलेड में खेले गए इस मैच में रोहित शर्मा की कप्तानी में इंग्लैंड ने भारतीय टीम को हरा दिया।
6. न्यूजीलैंड दौरा पर वनडे सीरीज
टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम न्यूजीलैंड के दौरे (tour of New Zealand) पर गई थी। वहां उसने टी20 सीरीज 1-0 से जीती लेकिन फिर वनडे सीरीज में उसे हार का सामना करना पड़ा। 3 मैचों की सीरीज बारिश से प्रभावित रही। ऑकलैंड में खेले गए पहले वनडे में भारत को 7 विकेट से हारा। न्यूजीलैंड ने 48 ओवर के अंदर जीत के लिए 307 रनों का पीछा किया और भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की बखिया उधेड़कर कर रख दी। हैमिल्टन और क्राइस्टचर्च में बाकी के दो मैच बारिश से प्रभावित थे और भारत 2022 की अपनी दूसरी द्विपक्षीय सीरीज हार गया।
7. बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज
इसके बाद भारतीय टीम फुल स्ट्रेंथ के साथ बांग्लादेश दौरे (tour of Bangladesh) पर गई, लेकिन भारतीय टीम ने यह सीरीज भी गंवा दी। भारत ने ये सीरीज 2-1 से गंवाई। गौरतलब है कि इससे पहले 2015 में भी भारतीय टीम ने बांग्लादेश दौरे पर वनडे सीरीज गंवाई थी। उस वक़्त महेंद्र सिंह धोनी टीम के कप्तान थे।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author