January 29, 2023

Knowledge News : आखिर पेंसिल पर क्यों लिखे होते हैं HB, 2B जैसे कोड, जानिए इनका मतलब

wp-header-logo-209.png

पेंसिल (pencil) और रबर जैसी चीजें आपको बच्चों की स्टेशनरी में जरूर देखने को मिलेंगी। ऐसा नहीं है कि ये सिर्फ बच्चों के लिए होती हैं इनका इस्तेमाल बड़े भी अपने काम के लिए करते हैं। लेकिन ज्यादातर ये आपको बच्चों के पास ही देखने को मिलेंगी। आपने बहुत बार ऐसा देखा होगा कि लोग पेंसिल खरीदते समय अक्‍सर दुकानदार से कहते हैं कि HB या 2B वाली पेंसिल चाहिए। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि ऐसा क्‍यों बोलते हैं। आखिर इन कोड से फर्क क्या पड़ता है और ये पेंसिल के ऊपर क्यों लिखे होते हैं। अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताते हैं कि ऐसा क्यों होता है।
दरअसल पेंसिल में HB, 2B, 2H, 9H जैसे कोड (pencil code) के अनुसार, इसकी खू‍बी बदल जाती है। इसका सीधा असर लिखावट और स्‍केचिंग पर पड़ता है। लेकिन इसके बेहतर रिजल्‍ट को जानने के लिए कोड को समझना जरूरी है। चलिए अब जानते हैं इन कोड का पेंसिल की खूबी से क्‍या मतलब होता है।
अगर किसी पेंसिल के लास्‍ट में HB लिखा होता है तो वहां पर H का मतलब है हार्ड और B का मतलब है ब्‍लैक होता है। यानी HB वाली जो पेंसिल होती है वो सामान्‍य डार्क रंग वाली होती है। इसी तरह पेंसिल पर अगर HH लिखा है तो वो यह बताता है कि यह और अध‍िक हार्ड है। इसी तरह 2B, 4B, 6B और 8B वाली पेंसिल भी ज्‍यादा डार्क होती हैं।
बता दें कि पेंसिल में ब्‍लैक रंग में दिखने वाली ग्रेफाइट ही यह तय करती है कि इसकी कोडिंग कैसी होगी। यह जितनी गहरी काली होगी इसकी ब्‍लैकनेस उतनी ही बढ़ती जाएगी। इसे 2B, 4B, 6B और 8B पेंसिल से दिखाया जाता है। यानी 2B के मुकाबले 8B वाली पेंसिल ज्‍यादा गहरी काली होगी।
ऑफिस या स्‍कूल में आमतौर पर HB पेंसिल का इस्‍तेमाल करने की सलाह दी जाती है। क्‍योंकि इसके अंदर जो मौजूद ग्रेफाइट होता है वो न तो ज्‍यादा हार्ड होता है और न ही सॉफ्ट। इसलिए HB वाली पेंसिल एक औसत रंग को छोड़ती है। इस पेंसिल को सबसे बेहतर माना जाता है।
अब जानते हैं कि अलग-अलग कोड वाली पेंसिल का इस्‍तेमाल क्‍यों किया जाता है। इसे आप स्‍केचिंग के उदाहरण से समझ सकते हैं। स्‍केचिंग के दौरान चेहरे को हल्‍का शेड देने के लिए 2B वाली पेंसिल का उपयोग किया जाता है। वहीं बालों को आकार देने के लिए और रंग देने के लिए 8B वाली पेंसिल का इस्‍तेमाल किया जाता हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author