January 27, 2023

Health Tips: गॉसिप से लेकर लेटलतीफी तक की बुरी आदतें आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, देखिये लिस्ट

wp-header-logo-201.png

Tips To Boost Up Your Health: हर इंसान की बचपन से कोई न कोई ऐसी आदत होती है, जिसकी वजह से उसे घर पर डांट पड़ती है। अब वो आदत दांत से नाखून चबाने, बार-बार बालों में उंगलियां घुमाना और अपने समान को कभी भी उसकी सही जगह पर नहीं रखना आदि आदतें हमेशा से ही बहुत बुरी मानी जाती हैं। क्या आपने कभी सोचा है, आपकी कई बुरी आदतें गलत होने के साथ ही आपकी सेहत के लिए अच्छी साबित हो सकती हैं। ऐसी ही एक आदत है गॉसिप करना, आमतौर पर ये आदत महिलाओं में ज्यादा होती है, लेकिन आजकल के समय में हर कोई गॉसिप करने लगा है। कई लोगों को गॉसिप करने की आदत बिल्कुल पसंद नहीं आती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये गॉसिप करने की आदत ही आपके स्ट्रेस को कम करने में बहुत मददगार होती है। ऐसा पाया गया है कि गॉसिप करने से मन को खुशी मिलती है, जिससे स्‍ट्रेस कम हो जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही कई बुरी और सेहत के लिए अच्छी साबित होने वाली आदतों के बारे में बताएंगे :-
च्युइंगम चबाना
कई लोगों को कूल दिखने के लिए या बस यूं ही टाइम पास के लिए च्‍युइंगम चबाने की आदत होती है, जो कई लोगों को बहुत इरिटेट भी करती है, लेकिन च्‍युइंगम चबाने से इंसान अपने काम में बेहतर फोकस कर सकता है। इसके साथ ही लोगों की मेमोरी भी बढ़ाती है।
नाखून चबाने से इम्‍यूनिटी बढ़ना
कई लोगों की स्‍ट्रेस से लेकर खुशी तक हर तरह की सिचुएशन में या कई बार बिना किसी सिचुएशन के भी दांतों से नाखून चबाने की आदत होती है। वैज्ञानिकों का मानना है कि इस तरह से नाखूनों कुतरना हेल्‍थ के लिए अच्छा भी हो सकता है। दांत से नाखून चबाने से शरीर में नए बैक्‍टीरिया पनपते हैं, जो भविष्‍य में इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाते हैं।
लेट पहुंचने की आदत
कुछ लोग ऑफिस, स्कूल या कॉलेज हर जगह लेट ही पहुंचते हैं, जिसके लिए उन्हें हर जगह बहुत डांट पड़ती है। हार्वर्ड मेडिकल स्‍कूल के एक अध्‍ययन के मुताबिक जो लोग समय के पाबंद नहीं होते हैं, उन्‍हें लाइफ में स्‍ट्रेस कम होता है। साथ ही वे समय के पाबंद लोगों की तुलना में ज्यादा खुश और हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल जीते हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author