January 31, 2023

यहां देखिए भारत के सबसे सस्ते सरोगेसी सेंटर्स की लिस्ट, साथ ही जानिए सरोगेट मदर को लेकर अहम बातें

wp-header-logo-205.png

Top Cheapest Surrogacy Clinics In India: भारत (India) में सरोगेसी (Surrogacy) के मामले लगातार बढ़ने लगे हैं, यही कारण है कि देश में इस प्रक्रिया का इस्तेमाल करने के लिए नया कानून बनाया गया है। ताकि सरोगेसी को लोग बिजनेस की तरह न इस्तेमाल करने लगे। आपने बॉलीवुड के बहुत से नामी कपल या सिंगल पैरेंट को सरोगेसी का इस्तेमाल करते देखा होगा। यह प्रक्रिया उन कपल्स के लिए वरदान साबित होती है, जिन्हें प्रेगनेंसी में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। भारत में सरोगेसी महज बॉलीवुड तक ही सीमित नहीं रही है, अब बहुत से आम और जरूरतमंद लोग भी इस प्रक्रिया का इस्तेमाल करने लगे हैं। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये उठता है कि भारत में सरोगेसी प्रक्रिया को सफल करने में कितना खर्चा आता है? दरअसल इस प्रक्रिया में तकरीबन 15,00,000 रुपये से लेकर 20,00,000 रुपये तक का खर्चा होता है। बता दें कि खर्चे के ये आंकड़ें आपकी जरूरत के हिसाब से कम और ज्यादा भी हो सकते हैं। सरोगेसी डॉक्टर के अनुभव, सफलता दर और सरोगेसी क्लिनिक स्थान पर निर्भर करता है।
जानिए सरोगेसी के लिए सबसे बेस्ट है कौन सा ट्रीटमेंट
सरोगेसी क्लिनिक में आईवीएफ ड्रग्स, डॉक्टर से परामर्श, जांच, अल्ट्रासाउंड, ओसाइट पिक अप, आईवीएफ लैब, भ्रूणविज्ञान (embryology), भ्रूण स्थानांतरण (Embryo Transfer), शुक्राणु फ्रीजिंग 1 वर्ष + आईवीएफ द्वारा एग डोनर (Sperm Freezing 1 year + Egg Donor Compensation) का खर्चा शामिल होता है। बता दें कि जेस्टेशनल सरोगेसी (Gestational surrogacy) सबसे असरदार ट्रीटमेंट्स में से एक है और कपल्स द्वारा इसे अन्य सरोगेसी ट्रीटमेंट्स के मुकाबले ज्यादा चुना जाता है। आईवीएफ तकनीक के बिना सरोगेसी अधूरी होती है। जेस्टेशनल सरोगेसी के दौरान, कपल से एग और स्पर्म को कलेक्ट किया जाता है, इन सभी को नेचुरल फर्टिलाइजेशन के लिए मिलाया जाता है। इस प्रोसेस में कुल लागत 10,000,00 से रु.17,000,00 तक हो सकती है। इस खर्चे में एजेंसी, जेस्टेशनल कैरियर, अटॉर्नी, और सामाजिक कार्यकर्ता के साथ-साथ कानूनी और चिकित्सा लागत (legal and medical costs) और सरोगेट मदर की जरूरत के लिए इस्तेमाल होने वाला समान और दवाओं आदि के लिए इस्तेमाल होने वाला खर्च शामिल है। साथ ही इसमें एग और स्पर्म को निकालने का खर्च भी शामिल होता है।
भारत में अलग जगहों पर सरोगेसी के लिए होता है अलग खर्च
भारत में सरोगेसी ट्रीटमेंट का खर्चा अलग-अलग स्थानों में अलग-अलग हो सकता है। कई कपल्स ज्यादा महंगा ट्रीटमेंट नहीं करवा सकते हैं। ऐसे में सस्ता सरोगेसी ट्रीटमेंट प्राप्त करने के लिए लोगों को दूसरे शहरों की यात्रा करनी पड़ती है। यहां आप सरोगेट मदर लागत, सफलता दर, सेवाओं और भारत में कामकाजी प्रजनन विशेषज्ञों सहित सरोगेसी पैकेज के साथ भारत में टॉप 15 कम लागत वाले सरोगेसी केंद्रों की सूची देख सकते हैं। इस लिस्ट में सेंटर्स को इंटरनेट पर चल रही रेटिंग्स के आधार पर शामिल किया गया है।
यहां देखिये भारत के सस्ते और अच्छे सरोगेसी सेंटर्स की लिस्ट
Elixir Fertility Center, Delhi, India (Low-cost Surrogacy Centre in India)
Delhi IVF and Fertility Research Centre, Delhi, India (Low-cost Surrogacy Centre in India)
Baby Joy Fertility & IVF Centre, Delhi, India (Low-cost Surrogacy Centre in India)
Akanksha IVF Centre, Delhi, India (Low-cost Surrogacy Centre in India)
Aarush IVF & Endoscopy Centre, Mumbai, India (Low-cost Surrogacy Centre in India)
Morpheus Juhu Fertility Center, Mumbai, India (Low-cost Surrogacy Centre in India)
Nova IVF Fertility, Mumbai, India (Low-cost Surrogacy Centre in India)
IVF Spring Fertility Clinic, Mumbai, India (Low-cost Surrogacy Centre in India)
Aakash Fertility Centre & Hospital, Chennai, India (Low-cost Surrogacy Centre in India)
Indigo Womens Center, Chennai, India (Low-cost Surrogacy Centre in India)
Jananam Fertility Centre, Chennai, India (Low-cost Surrogacy Centre in India)
Chennai Fertility Center, Chennai, India (Low-cost Surrogacy Centre in India)
Indira IVF, Kolkata, India (Low-cost Surrogacy Centre in India)
Care IVF, Kolkata, India (Low-cost Surrogacy Centre in India)
Motherhood Fertility, Kolkata, India (Low-cost Surrogacy Centre in India)
बता दें कि भारत में सबसे कम लागत वाले सरोगेसी केंद्रों का चयन भारत में सरोगेसी की सफलता दर, उपचार की गुणवत्ता, रोगी की राय, डॉक्टर की योग्यता, रेटिंग और स्थान की पहुंच के आधार पर किया जाता है। यही कारण है कि हम इन जगहों की आधिकारिक पुष्टि नहीं कर रहे हैं।
स्वास्थ्य के मुताबिक एक महिला बस इतनी बार बन सकती है मां
मीडिया रिपोर्ट सके मुताबिक भारत में कोई भी महिला सरोगेट मदर नहीं बन सकती है। खासकर की आर्थिक लाभ के लिए तो बिल्‍कुल नहीं, सरोगेसी के लिए एक स्‍वस्‍थ्‍य महिला का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। सरोगेट बन रही महिला के पास फिट होने का सर्टिफिकेट होना चाहिए, वहीं अगर वह पहले से मां है तो वह तीसरी गर्भावस्‍था तक ही सरोगेसी कर सकती है। वहीं सरोगेसी के नियम के मुताबिक अपने परिवार या जान-पहचान की महिला ही सरोगेट मदर बन सकती है और इस प्रक्रिया के लिए उसको कोई भुगतान नहीं किया जाएगा। कोई भी महिला महज मदद के लिए ये काम कर सकती है, यहां ध्यान में रखने वाली बात ये है कि स्‍वास्‍थ्‍य के हिसाब से देखें तो स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ किसी भी महिला को ज्यादातर तीन बार मां बनने की सलाह देती है। फिर चाहे वह अपने बच्‍चे पैदा कर रही है या सरोगेसी (Surrogacy) से बच्‍चे पैदा कर रही है। अगर कोई मां पहले से एक बच्‍चे की मां है तो वह बस दो बार सरोगेसी से बच्‍चे पैदा कर सकती है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author