November 27, 2022

Diabetes: क्या चीनी के सेवन से बढ़ेगा डायबिटीज का जोखिम, यहां पढ़ें बीमारी से जुड़े फेमस मिथक और उनकी सच्चाई

wp-header-logo-244.png

Some Popular Myths about Diabetes: आजकल दुनिया भर में डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी बहुत ही आम हो गई है, लगभग 500 मिलियन लोग मधुमेह (डायबिटीज) के साथ अपनी जिंदगी जी रहे हैं। इस बीमारी से बचने के लिए आपको अपने लाइफस्टाइल में सुधार करने की जरूरत है, इसके साथ ही आपकी हेल्दी डाइट भी इस बीमारी को कंट्रोल करने में बहुत मददगार साबित होती है। लेकिन इसके लिए आपको प्रतिबंधों वाला जीवन जीना पड़ता है, आप अपने पसंदीदा खाने का लुत्फ नहीं उठा पाते हैं। बता दें कि हर इंसान में डायबिटीज के लक्षण अलग-अलग होते हैं। यही कारण है कि डायबिटीज को लेकर कई सच और कई ऐसी बातें भी हमें सुनने को मिल जाती हैं, जिसका सच्चाई से दूर-दूर तक कोई रिश्ता नहीं होता है। आज की इस खबर में हम डायबिटीज को लेकर फैले उन्हीं मिथकों पर बात करेंगे।

मधुमेह क्या है?
सबसे पहले हम आपको बताएंगे डायबिटीज (What is diabetes) होता क्या है। किसी भी इंसान को डायबिटीज तब होता है जब उनका शरीर ब्लड शुगर लेवल या ग्लूकोज का ठीक से उपयोग नहीं कर पाता है। मसल्स और टिशूज को बनाने वाले सेल्स के लिए ग्लूकोज एनर्जी का एक महत्वपूर्ण स्रोत होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि मधुमेह के लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि आपका ब्लड शुगर लेवल कितना अधिक है। कुछ सामान्य लोगों में हर समय प्यास लगना, सामान्य से अधिक पेशाब, वजन में कमी, थकान और कमजोरी महसूस करना, धुंधली दृष्टि, धीरे-धीरे ठीक होने वाले घाव और बार-बार संक्रमण होना शामिल हैं।
डायबिटीज से जुड़े मिथक और सच्चाई
जैसा कि, हमने आपको बताया, डायबिटीज को लेकर बहुत से मिथक और आधे-अधूरे तथ्य फैले हुए हैं, जो डायबिटीज के रोगियों को अक्सर सुनने के लिए मिलते हैं। यही कारण है कि इन मिथकों को चुनौती देना बहुत ही जरूरी हो गया है।
चीनी खाने से होता है मधुमेह
कई लोगों का मानना है कि जो लोग बहुत अधिक चीनी खाते हैं, उन्हें मधुमेह होने की संभावना है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि ज्यादा चीनी के सेवन से मोटापा और वजन बढ़ने जैसी परेशानियां हो सकती हैं। जिस कारण डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। डॉक्टरों का कहना है कि डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल अहम भूमिका निभाता है। हालांकि, चीनी डायबिटीज का एक कारण नहीं होती है।
हमेशा अंगच्छेदन की ओर ले जाता है मधुमेह
ऐसा माना जाता है कि डायबिटीज हमेशा अंधापन और अंगच्छेदन यानी किसी अंग को काटने की प्रक्रिया की ओर ले जाती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कुछ लोगों के साथ ऐसा हो सकता है, लेकिन यह सभी डायबिटीज के रोगियों के साथ हो यह जरूरी नहीं है। सही डाइट और लाइफस्टाइल से ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने वाले लोगों को इस प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ता है।
मधुमेह रोगियों को नहीं खाने चाहिए फल
यह बहुत ही फेमस मिथकों में से एक है कि मधुमेह से पीड़ित लोगों को फल नहीं खाना चाहिए। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि फलों में चीनी की मात्रा अधिक होती है। हालांकि, सच्चाई यह है कि सब्जियों की तुलना में फलों में प्राकृतिक शर्करा अधिक होती है, लेकिन फिर भी डेसर्ट में मिलाई जाने वाली सफेद चीनी से बहुत कम होती है।
अगर आपको मधुमेह है तो मीठा नहीं खा सकते हैं आप
अगर आपको टाइप 2 मधुमेह है और आप बहुत ज्यादा मीठी चीजें खाते हैं, तो इससे आपके रक्त शर्करा के स्तर और आपके वजन को नियंत्रित करना मुश्किल हो जाएगा। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने आहार से सभी मिठाइयों को बाहर करना होगा, बल्कि उन्हें हर दिन के बजाय कभी-कभी ही रखना होगा।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author