November 28, 2022

Cardiac Arrest: जिम में क्यों कार्डियक अरेस्ट का शिकार हो रहे लोग, एक्सरसाइज करते हुए कई एक्टर्स ने गंवाई जान

wp-header-logo-243.png

Cardiac Arrest Symptoms During Exercise: टेलीविजन और मॉडल सिद्धांत वीर सूर्यवंशी (Siddhaanth Vir Surryavanshi) का शुक्रवार यानी 11 नवंबर को जिम में कसरत के दौरान दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। कुसुम, वारिस और सूर्यपुत्र कर्ण जैसे सुपरहिट शो में काम करने वाले 46 वर्षीय सिद्धांत को आखिरी बार रिश्तों में कट्टी बट्टी शो में देखा गया था। खबरों की मानें तो सिद्धांत को कार्डियक अरेस्ट (Cardiac Arrest) आया और वह जमीन पर गिर पड़े। उन्हें कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें 45 मिनट तक होश में लाने की कोशिश की, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका।
दिल का दौरा और एक्सरसाइज का आपस में क्या है संबंध?
जिंदगी में एक्टिव रहना हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने का एक शानदार तरीका है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा यह सलाह दी जाती है कि इंसान को रोजाना एरोबिक एक्सरसाइज करनी चाहिए, जिससे दिल की सेहत में सुधार आता है। यह वजन घटाने और रक्तचाप को कम करने में मदद करके हार्ट डिजीज के कुछ जोखिमों को कम करता है।
हालांकि, एक्सरसाइज कभी-कभी दिल के दौरे के जोखिम को बढ़ा भी सकती है। खासकर उन लोगों में जिन्हें दिल की बीमारी है और वे अपनी एक्टिविटीज को सही तरह मॉनिटर नहीं कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक्सरसाइज, विशेष रूप से हाई इंटेंसिटी वाली एक्सरसाइज, हृदय रोग से ग्रसित सभी लोगों के लिए बिलकुल भी अच्छी नहीं है। इस तरह की एक्सरसाइज को हमेशा धीरे-धीरे शुरू करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इनके गंभीर प्रभाव हो सकते हैं।
दिल की परेशानी के लक्षण क्या हैं?
अब हम आपको दिल की परेशानियों से जुड़े कुछ अहम लक्षण (What are the symptoms of heart diseases) बताएंगे, इन संकेतों को अगर आप अपनी बॉडी में नोटिस कर पा रहे हैं तो उन्हें अनदेखा न करें। आपको बहुत देर होने से पहले अपनी समस्या को डॉक्टर के सामने पेश करना चाहिए:-
सीने में बेचैनी
कभी-कभी सीने में हल्का सा दर्द भी बेचैनी का कारण बन सकता है और लोगों को इससे दिल का दौरा पड़ सकता है। कई बार दिल का दौरा ऐसे ही शुरू होता है, आप छाती के केंद्र में दबाव या दर्द महसूस कर सकते हैं। छाती में दर्द कम हो सकता है और आता जाता हुआ महसूस हो सकता है, इसलिए यह बताना मुश्किल हो सकता है कि आप किस समस्या का सामना कर रहे हैं। ऐसे में आपको तुरंत एक्सरसाइज करना बंद कर देना चाहिए और जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर्स के पास पहुंचे।
सांस फूलना
अगर आपको वर्कआउट करते समय सीने में तकलीफ के साथ सांस फूलने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो यह हमेशा दिल की समस्या का संकेत हो सकता है, जिस कारण आपको दिल का दौरा भी पड़ सकता है।
चक्कर आना
जबकि एक इंटेंस एक्सरसाइज आपको बहुत ज्यादा थका सकती है, अगर आप एक्सरसाइज करते समय चक्कर आने के साथ-साथ थकान महसूस करते हैं, तो तुरंत एक्सरसाइज को बंद कर दें और डॉक्टर को दिखाएं।
दिल की असामान्यताएं
अगर आपके दिल की धड़कनों में किसी भी तरह की अनियमितता महसूस हो रही है तो यह आपके लिए दिल से संबंधित समस्या का वार्निंग साइन है।
शरीर के अन्य अंगों में बेचैनी
अगर आप छाती के अलावा बाहों, पीठ, जबड़े और कंधों जैसे अन्य क्षेत्रों में भी असुविधा महसूस कर रहे हैं तो आपको इस संकेत को अनदेखा नहीं करना चाहिए।
सामान्य से ज्यादा पसीना आना
एक्सरसाइज और वर्क आउट के दौरान पसीना आना सामान्य बात है, लेकिन अगर आपको ठंडा पसीना आ रहा है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author