November 29, 2022

T20 World Cup से पहले भारत-पाक क्रिकेट फैंस को लगा बड़ा झटका, अब सालों तक दोनों टीमों के बीच नहीं होगा कोई मैच

wp-header-logo-198.png

Cricket News: ऑस्ट्रेलिया में खेला जाने वाला आगामी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) 16 अक्टूबर से शुरू होगा। रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में अपना पहला मैच पाकिस्तान (Ind vs Pak) के खिलाफ खेलेगी। यह मैच 23 अक्टूबर 2022 को ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में खेला जाना है। दोनों देशों के फैंस इस मैच को देखने के लिए बेताब हैं। इसी क्रम में हाल ही में हुए एशिया कप (Asia Cup 2022) में भारत और पाकिस्तान दो बार आमने-सामने आ चुके हैं। उसके बाद उम्मीद की जा रही थी कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज का आयोजन किया जाएगा। हालांकि, ऐसी जानकारी सामने आई है जो अब भारत और पाकिस्तान (Ind VS Pak) में प्रशंसकों के जख्मों पर नमक छिड़क देगी।
टीम इंडिया का व्यस्त कार्यक्रम
Future Tours Program announced! 📢

Take a look a the series list #TeamIndia will feature till 2027 🗒️ #Cricket #India #CricketTwitter pic.twitter.com/6VSJdPut8b
टीम इंडिया के फ्यूचर ऑफ टूर्स प्रोग्राम (FTP) के मुताबिक, भारत और पाकिस्तान के बीच अगले पांच साल तक कोई सीरीज नहीं खेली जाएगी। बीसीसीआई ने आधिकारिक तौर पर अपने सभी हितधारकों को इस बारे में जानकारी दे दी है। भारत 2023-2027 के एफटीपी (Future Tour Program) चक्र में पाकिस्तान से किसी भी फॉर्मेट में द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेलेगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुताबिक, भारत सरकार की मंजूरी मिलने तक बीसीसीआई पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज पर कोई फैसला नहीं ले सकता है। इसलिए जारी एफटीपी में बोर्ड ने पाकिस्तान के खिलाफ मैचों के लिए कॉलम को ‘रिक्त’ रखा है। इसके अलावा आगामी एफटीपी चक्र (FTP cycle) में भारतीय पुरुष टीम 38 टेस्ट मैच खेलेगी (20 घरेलू और 18 विदेश में) जबकि इस दौरान 42 वनडे (21 घर में और 21 विदेश) मैच खेले जाएंगे। इसके अलावा 61 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच (T20 International matches) खेले जाएंगे जिनमें से 31 भारतीय सरजमीं पर होंगे। हर साल एक आईसीसी टूर्नामेंट और आईपीएल के चलते सभी फॉर्मेट में खेले जाने वाले मैचों की संख्या पिछले चक्र (163 से 141) से कम कर दी गई है।
2012-13 में पाकिस्तान ने किया भारत का दौरा
गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच राजनैतिक कारण (political reasons) के चलते कोई द्विपक्षीय सीरीज (bilateral series) नहीं खेली जाती है। इसी वजह से दोनों टीमें आईसीसी टूर्नामेंट में ही आमना-सामना होती है। पिछली बार 2012-13 में पाकिस्तान ने भारत का दौरा किया। तब पाकिस्तान ने तीन वनडे और दो टी20 मुकाबलों के लिए भारत का दौरा किया था। जहां वनडे सीरीज में पाक टीम 2-1 से विजयी हुई थी, वहीं टी20 सीरीज 1-1 से बराबर रही।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author