December 3, 2022

Surrogacy क्या है… Actress Nayanthara और Vignesh पर क्यों उठ रहे सवाल, जानिए सरोगेसी कानून

wp-header-logo-190.png

What is Surrogacy: इस समय सरोगेसी (Surrogacy) सोशल मीडिया (Social Media) पर हॉट टॉपिक्स में से एक है, यह लगातार चर्चा का विषय बना हुआ है। माता-पिता बनने का सुख पाने के लिए बहुत सी नामी हस्तियों ने सरोगेसी का ऑप्शन चुना है। हालही में मशहूर एक्ट्रेस नयनतारा और उनके पति विग्नेश सरोगेसी (Nayanthara and Vignesh Surrogacy Row) के जरिए माता-पिता बने हैं। कई लोग सरोगेसी को लेकर बने कानून पर भी चर्चा कर रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि कुछ मामलों को छोड़कर जनवरी 2022 से देश में व्यावसायिक सरोगेसी (Commercial Surrogacy) को अवैध घोषित कर दिया गया है। इसलिए यह भी कहा जा रहा है कि नयनतारा और विग्नेश ने नियमों का उल्लंघन किया है। अब इतनी सारी बातों के बीच में आप सोच रहे होंगे कि सरोगेसी क्या है और सरोगेसी के जरिए माता-पिता (Surrogacy Law In India) बनने के क्या नियम हैं? आज की इस खबर में हम आपके इन्हीं सवालों का जवाब देंगे, तो चलिए शुरू करते हैं:-
सरोगेसी क्या है? (What is Surrogacy)
अगर कोई कपल माता-पीटना बनने में समर्थ नहीं है, तो वे अपने बच्चे को एक महिला के गर्भ में विकसित कर सकते हैं। जो भी कपल्स बच्चा चाहते हैं, वह लैब में एक मेडिकल प्रोसीजर की मदद से पुरुष के स्पर्म को लेकर एक भ्रूण (Embryo) बनाते हैं। एक चिकित्सीय प्रक्रिया (Medical Procedure) के माध्यम से भ्रूण को महिला के गर्भ में रखा जाता है। जिस महिला के गर्भ में बच्चा पलता है उसे ‘सरोगेट मदर’ (Surrogate Mother) कहा जाता है। 9 महीने बाद जब बच्चे का जन्म होता है तो समझौते के अनुसार बच्चे को जैविक माता-पिता (Biological Parents) को सौंप दिया जाता है, सरोगेसी के कुछ रूप होते हैं।
सरोगेसी के लिए क्या है नियम? (Surrogacy Law in India)
कमर्शियल सरोगेसी को सरोगेसी रेगुलेशन एक्ट 2021 के तहत बैन कर दिया गया है। संसद ने 25 दिसंबर 2021 को विधेयक पारित किया। राष्ट्रपति ने 25 जनवरी 2022 को अधिनियम को मंजूरी दे दी। इस कानून के तहत कमर्शियल सरोगेसी (Commercial Surrogacy) पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, केवल परोपकारी सरोगेसी (Altruistic Surrogacy) की अनुमति थी। बता दें कि ‘परोपकारी सरोगेसी’ वह है, जिसमें सरोगेट मां को पैसा नहीं मिलता है, बल्कि उसे केवल अपने चिकित्सा खर्च और जीवन बीमा का भुगतान करना होता है। सरोगेट मदर (Surrogate Mother) रिश्तेदार या दोस्त हो सकती हैं।
सरोगेसी के जरिए ये हस्तियां बनें पेरेंट्स (Bollywood celebs who opt surrogacy)
नयनतारा और विग्नेश (Nayanthara and Vignesh), गौरी खान और शाहरुख खान (Gauri and Shahrukh Khan), प्रियंका चोपड़ा और निक जोनास (Priyanka Chopra and Nick Jonas) जैसे बड़े सेलिब्रिटी सरोगेसी के जरिए माता-पिता बने। साथ ही करण जौहर (Karan Johar), एकता कपूर (Ekta Kapoor) सरोगेसी के जरिए सिंगल पैरेंट (Single Parent) बने हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author