August 8, 2022

IPL Media Rights की बोली में सोनी ने मारी बाजी, 2023 से 2027 तक बिके मीडिया राइट्स

wp-header-logo-152.png

आईपीएल(IPL) का सीजन खत्म हो चुका है। इस बार हार्दिक पांड्या(Hardik Pandya) के नेतृत्व में उतरी गुजरात टाइंटस (Gujarat Titans) की टीम ने फाइनल ट्रॉफी(Final Trophy) अपने नाम की है। भारत ही नहीं, बल्कि आईपीएल खेलने के लिए विदेशी प्लेयर भी उत्सुक रहते हैं। अभी तक BCCI 15 आईपीएल सीजन करा चुका हैं। आईपीएल के अगले 5 सीजन के लिए मीडिया राइट्स(Media Rights) की सोमवार को अंतिम बिड लगाई गई। हालांकि,​ बिडिंग (Bidding) की यह प्रक्रिया रविवार को शुरू हुई थी। बताया गया है कि 2023 से 2027 तक के लिए आईपीएल मीडिया राइट्स(IPL Media Rights) 44,075 करोड़ रुपये में बेचे गए हैं।
पहले दिन A और B पैकेज के लिए बोली लगाई। सूत्रों के मुताबिक, सोनी नेटवर्क(Sony Network) ने 2027 तक टूर्नामेंट के सभी ‘टीवी प्रसारण अधिकार(TV Broadcasting Rights) हासिल किए है। वायाकॉम 18 (Viacom 18) ने बोल डिजिटल राइट्स(Digital Rights) जीते है। टीवी के लिए 57.5 करोड़ रुपये प्रति मैच का करार हुआ है। बताया गया है कि डिजिटल राइट्स आइपीएल के एक मैच के लिए 48 करोड़ में फाइनल हुआ है। बोली की प्रक्रिया के दौरान डिजिटल(Digital) और टीवी(TV) ने अलग—अलग कंपनियों ने अधिकार हासिल किए हैं। इस दौरान बोली लगाने वाली कंपनियों में अच्छा खासा उत्साह देखने को मिला है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ​रविवार को हुई आईपीएल की बोली में वायाकॉम 18 (Viacom 18), जी ग्रुप(G-Group) और सोनी स्टार इंडिया(Sony Star India) शामिल हुई। पहले दिन बोली प्रक्रिया के दौरान BCCI को IPL के हर एक मैच के लिए पैकेज A और पैकेज B को मिलाकर 104 करोड़ रुपये की कमाई होती नजर आ रही थी। हालांकि, सोमवार को यह बोली ऊंची लगी और 44,075 करोड़ रुपये में बिक गई। इस दौरान सोनी नेटवर्क(Sony Network) ने अधिकार हासिल कर लिए हैं। हालांकि, मीडिया राइट्स को A, B, C, D कैटागिरी में बांटा गया था। जिसमें टेलीकास्ट राइट(Telecast) को A कैटागिरी में रखा गया। टेलीकास्ट राइट में TV पर दिखाए जाने वाले मैच आते है। B कैटागिरी में डिजिटल प्लेटफार्म पर दिखाए जाने वाले टेलीकास्ट राइट हैं।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author