August 14, 2022

हेल्थ के लिए हार्मफुल है रोजाना टाई पहनना, जानिए इसके साइड इफेक्ट्स

wp-header-logo-151.png

आजकल पार्टी हो या कोई मीटिंग लड़कों के लिए जेंटलमैन दिखना हो तो सिंपल से शर्ट को टाई (Tie)से मैच कर यूनिक लुक दे सकते हैं। टाई आजकल ट्रेंड में है क्योंकि यह लुक को खास बनाने में मदद करती है। लगभग सभी स्कूली बच्चों की ड्रेस में और कुछ खास प्रोफेशनल्स के ड्रेसअप में टाई जरूरी हिस्सा है। लेकिन एक हालिया अध्ययन की मानें तो इसे पहनना हेल्थ (Health) के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।
अध्ययन के मुताबिक टाई पहनने से मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति 7.5 प्रतिशत कम हो जाती है। टाई पहनने से आंखों का दबाव भी बढ़ सकता है, जिससे ग्लूकोमा (Glaucoma) और मोतियाबिंद (Cataract) का खतरा बढ़ जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि टाई पहनने से भले ही डिसिप्लीन की फील आती हो या प्राफेशनली जरूरी समझा जाता हो लेकिन यह हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकता है। ब्रिटेन में स्थित कील यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने हाल ही में टाई पहनने को हेल्थ के लिए हार्मफुल बताया है।
‘न्यू साइंटिस्ट’ में प्रकाशित अध्ययन में इस बात की जांच की गई कि टाई पहनना मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को कैसे प्रभावित करता है? अध्ययन में कुल 30 पुरुषों को शामिल किया गया। इनमें पंद्रह नियमित टाई पहनने वाले थे और 15 बिना टाई पहनने वाले। एमआरआई के जरिए सभी का ब्रेन स्कैन किया गया, ताकि मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह का पता लगाया जा सके। शोधकर्ताओं ने पाया कि टाई पहनने वालों के दिमाग में दूसरे समूह की तुलना में औसतन 7.5 प्रतिशत कम रक्त प्रवाह हुआ। वैज्ञानिकों ने कम रक्त प्रवाह को कैरोटिड धमनियों के संकुचन के लिए जिम्मेदार ठहराया, जो टाई के दबाव में हृदय से रक्त को दूर ले जाते हैं। इस तरह साबित हुआ कि रेग्युलर टाई पहनने से ब्रेन में होने वाली ब्लड सप्लाई प्रभावित होती है।
-सुभाष बुड़ावन वाला
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author