June 28, 2022

Health Tips: कहीं आपमें भी तो नहीं छिपे स्ट्रेस के ये लक्षण, जिनसे रहना चाहिए सावधान

wp-header-logo-279.png

Health Tips: स्ट्रेस (Stress) हमें जीवित रहने, सतर्क रहने और रोजमर्रा की समस्याओं से निपटने में मदद करता है। यह हमें एक पल की सूचना पर काम करने के लिए प्रेरित कर सकता है और कम मात्रा में यह वास्तव में दिमाग के लिए अच्छा भी है। लेकिन क्या होता है जब आप दिनों, महीनों या वर्षों तक एक साथ हाई स्ट्रेस का अनुभव करते रहते हैं, और स्ट्रेस को अपने जीवन पर हावी होने देते हैं? हाई स्ट्रेस (High Stress) या लगातार स्ट्रेस (Continuous Stress) आपके स्वास्थ्य (Health) पर काफी गंभीर प्रभाव डाल सकता है। ये हमारी इंद्रियों (Senses) को सुन्न कर सकता है, हमारी प्रोडक्टिविटी, समस्या को सुलझाने के कौशल को प्रभावित कर सकता है और निर्णय लेने को कठिन बना सकता है। इसके अलावा, यह शारीरिक लक्षणों में प्रकट हो सकता है जो दर्द, सिरदर्द, चक्कर आना, मांसपेशियों में तनाव, हाई ब्लड प्रेशर, अनिद्रा जैसी कई समस्या का कारण बन सकता है। अब आप सोच रहें होंगे के स्ट्रेस कम है या ज्यादा इस बात का पता कैसे लगाए। तो यहां हम आपकी समस्या का हल लेकर आएं हैं, अपनी इस स्टोरी में हम आपको गंभीर स्ट्रेस के लक्षणों (Symptoms Of Stress) से अवगत कराएंगे…
अस्पष्टीकृत दर्द
स्ट्रेस मांसपेशियों में टेंशन पैदा कर सकता है, जिससे गर्दन, कंधे और पीठ में दर्द हो सकता है। यदि आप सामान्य से अधिक दर्द का अनुभव करते हुए पाते हैं, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आप तनावग्रस्त हैं।
सोने में परेशानी
काफी लंबे समय से चल रहे स्ट्रेस के कारण आपको नींद आने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इसे नजरअंदाज न करें।
बार-बार होने वाला सिरदर्द
ज्यादा समय तक रहने वाला हाई स्ट्रेस सिरदर्द या माइग्रेन का कारण बन सकता है। यदि आप अपने आप को सामान्य से अधिक बार सिरदर्द पाते हैं, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपके तनाव का स्तर बहुत अधिक है।
पाचन संबंधी समस्याएं
स्ट्रेस के कारण आपको पाचन संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। काफी ज्यादा मात्रा में या फिर लंबे समय तक इसका शिकार होनें के कारण आपको कब्ज, अपच या फिर डायरिया भी हो सकता है।
थकान और लो एनर्जी लेवल
जब आप तनावग्रस्त होते हैं, तो आपका शरीर लगातार खुद से ही लड़ रहा होता है या फिर वह शून्य में चला जाता है, जिससे कमजोरी और थकावट हो सकती है। स्ट्रेस आपको थका हुआ और आपमें एनर्जी की कमी महसूस करवा सकता है। यदि आप हर समय थकान महसूस कर रहे हैं, तो यह इस बात का संकेत की आपका शरीर काफी समय से स्ट्रेस से लड़ाई लड़ रहा है।
इनमें से किसी भी लक्षण के होनें पर आपको किसी एक्सपर्ट की सलाह लेनें की आवश्यकता है।
नोट: यहां दी गई जानकारी सामान्य लेखों पर आधारित है इससे किसी तरह का निष्कर्ष निकालने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source