May 28, 2022

Health Tips: गर्मी से राहत दिलाएंगे ये Cold Drinks, जिन्हें पीने से आपको मिलेंगे भरपूर फायदे

wp-header-logo-240.png

Health Tips: गर्मियों (Summer) का मौसम शुरु हो गया है, ये मौसम सभी को थका हुआ, सूखा और गड़बड़ कर देता है। इस भीषण गर्मी में हाइड्रेटेड (Hydrated) रहने और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आपके शरीर में पानी की कमी न होनें पाए। अत्यधिक पसीना (Excessive Sweating) आने से शरीर से पसीने के जरिए काफी पानी बह जाता है। वैसे तो गर्मियों में पानी की बोतल साथ में रखना और पानी की चुस्की लेना सबसे महत्वपूर्ण होता है, लेकिन गर्मियों में अन्य पेय (Other Drinks) भी हैं जो न केवल आपकी बल्कि आपके मेहमानों की प्यास बुझाने के साथ साथ शरीर को ठंडा भी रखेंगे। अपनी इस स्टोरी में हम आपको कुछ ऐसी ही ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे…
तरबूज का जूस
तरबूज गर्मियों के सबसे अच्छे फलों में से एक है और इसका जूस और भी अच्छा है। यह बेहद ताज़ा है, और इसके हाइड्रेटिंग गुण शरीर को हाइड्रेटेड और ताज़ा रखने में सहायता करते हैं। तरबूज और खरबूजे जैसे गर्मी में आने वाले फल न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि लाभकारी पोषक तत्वों के कारण अत्यधिक पौष्टिक भी होते हैं। ये जूस आपके शरीर की इंस्टेंट कूलिंग करते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए और सी पाए जाते हैं।
लेमनेड
नींबू सबसे अधिक उपलब्ध खट्टे फल हैं और विटामिन सी से भरपूर होते हैं। वे पोषक तत्वों की एक श्रृंखला प्रदान करते हैं जो हमारे शरीर को मौसम के दौरान हाइड्रेटेड और ताजा रखते हैं। नींबू के प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण इंफेक्शन, विशेष रूप से वायरल बुखार और सामान्य सर्दी के खिलाफ लड़ाई में सहायता करते हैं जो गर्मियों के दौरान प्रचलित होते हैं। विटामिन सी डैमेज सेल्स को ठीक करने और झुर्रियों, दाग-धब्बों और त्वचा की अन्य समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। गर्मी के मौसम में आप लेमनेड पीकर खुद को हाइड्रेट रख सकते हैं।
गन्ने का जूस
गन्ने का रस गर्मियों के दौरान शरीर को तुरंत एनर्जी देने के साथ फिर से हाइड्रेट करने के लिए काफी प्रसिद्ध है। यदि आप गन्ने के रस के लाभों को देखें, तो आप पाएंगे कि इसे विभिन्न प्रकार की बीमारियों के लिए एक प्राकृतिक इलाज के रूप में जाना जाता है। चूंकि यह एंटीऑक्सिडेंट में उच्च है, यह बीमारियों से लड़ने में सहायता करता है और इम्यून सिस्टम में सुधार करता है। यह आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स में उच्च है, जो इसे डिहायड्रेटेड लोगों के लिए उपयुक्त बनाता है। आप गर्मी में खुद को रिफ्रेश करने के लिए एक ग्लास गन्ने के जूस में थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक डालकर पी सकते हैं।
छाछ
छाछ या मट्ठा हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर होने के कारण ज्यादातर भारतीय घरों में एक लोकप्रिय पेय है। इस ताज़ा पेय का सेवन कभी भी किया जा सकता है और यह विभिन्न प्रकार की त्वचा, बाल, शरीर के वजन और समग्र स्वास्थ्य लाभों से संबंधित है। मलाई से मक्खन निकालने के समय निकलने वाला ये पेय पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिसे पीकर आप खुद को ठंडा रख सकते हैं।
आम पन्ना
कच्चा आम, जिसे कच्ची कैरी के नाम से भी जाना जाता है गर्मियों में में आता है। पुदीने के साथ इसकी चटनी बनाना हो या फिर कच्चे आम का पन्ना दोनों ही चीजे हमें गर्मी से राहत दिलाती हैं। गर्मियों में ठंडा करने के लिए काला नमक, जीरा पाउडर और अदरक पाउडर के साथ मसालेदार खट्टा-मीठा कच्चे आम का पन्ना पीने से बेहतर और कुछ भी नहीं है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source