May 21, 2022

Health Tips: किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है तुलसी, जानें इसके फायदे

wp-header-logo-200.png

Health Tips: तुलसी (Tulsi) को सभी जड़ी बूटियों की रानी (Queen Of Herbs) कहा जाता है। तुलसी का उपयोग करने से हमें कई स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Tulsi) मिलते हैं। तुलसी के पत्तों (Tulsi Leaves) के साथ-साथ इसके फूल (Tulsi Flower) भी लोगों के लिए काफी फायदेमंद (Benefits Of Tulsi) होते हैं। बुखार से लेकर किडनी स्टोन जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाने में तुलसी आपकी मदद कर सकती है। अपनी इस स्टोरी में हम आपको तुलसी से होनें वाले अनगिनत फायदों के बारे में बताएंगे…
स्किन के लिए खास है तुलसी (Tulsi For Skin)
तुलसी सबसे सुरक्षित त्वचा क्रीम साबित हुई है जिसका उपयोग किए जाने पर हमें ढेर सारे लाभ मिलते हैं। जब आप इसका सेवन करते हैं और इसे साथ ही लगाते हैं तो आपकी त्वचा पर रौनक दिखाई देती है। इस चमत्कारी जड़ी बूटी का उपयोग मुंहासों, स्किन इंफेक्शन, काले धब्बों को हल्का करने और त्वचा की बनावट में सुधार के लिए किया जाता है।
बालों के लिए तुलसी के फायदे (Tulsi Benefits For Hairs)
तुलसी का उपयोग आपके बालों को हर तरह से बेहतर बनाता है। ये बालों को झड़ने से रोकने में मदद कर सकती है। तुलसी बालों का सफेद होना कम करके उन्हें घना और काला कर सकती है। इससे बालों में होनें वाली रूसी को कम किया जा सकता है और साथ ही ये ड्राई स्कैल्प से निजात पाने में भी आपकी मदद करती है।
वजन घटाने में असरदार है तुलसी (Tulsi Helpful in Weight Loss)
तुलसी एक प्राकृतिक तत्व है जो वजन घटाने में आपकी मदद करता है। अगर आप सोच रहे हैं कि बिना किसी साइड इफेक्ट के जल्दी से फैट कैसे बर्न किया जाए, तो आपको तुलसी की चाय पीने की जरूरत है। दिन में दो कप तुलसी की चाय पीने से काफी फर्क पड़ेगा। साथ ही, आपको यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि तुलसी की चाय पीने से तेजी से वजन कम तभी होगा जब आप इसके साथ-साथ वर्कआउट भी करेंगे। बेशक बिना व्यायाम के तुलसी की चाय आपको पतला कर सकती है, लेकिन व्यायाम करने से यह प्रक्रिया तेज हो जाएगी। ये आपके शरीर की मेटाबॉलज्मि रिएक्शन को कंट्रोल करती है। तुलसी की चाय आपके पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में मदद करती है जो जल्दी वजन कम करने के लिए महत्वपूर्ण है। इसमें मौजूद जीरो कैलोरी आपके शरीर के स्टैमिना को भी बढ़ाती है।
आंखो के लिए तुलसी के फायदे (Tulsi For Eye Health)
आपकी आंखें हर दिन बहुत अधिक धूल और प्रदूषण से ग्रस्त होती हैं। इस प्रकार अधिकांश लोगों को आंखों से संबंधित समस्याएं हो जाती हैं और तुलसी आंखों से संबंधित समस्याओं के तत्काल इलाज के रूप में कार्य करती है। उबले हुए पानी में रातभर तुलसी भिगोकर रखिए और सुबह इस पानी से अपनी आंखे धो लीजिए आपको ढेर सारे फायदे मिलेंगे।
समय से पहले बूढ़ा होने से रोकती है तुलसी (Prevents Premature Ageing)
तुलसी में पाए जाने वाले विटामिन सी और ए और फाइटोन्यूट्रिएंट्स आवश्यक तेल हैं, जिनका उपयोग एक्सीलेंट एंटीऑक्सिडेंट के रूप में किया जाता है जो शरीर को समय से पहले बूढ़ा होने से बचाते हैं। अगर हर्बल टी को आपको जवां और जवां दिखने के लिए कहा जाता है, तो सोचिए तुलसी क्या कर सकती है। 2 कप तुलसी की चाय का सेवन आपको जवां दिखने में मदद कर सकता है और समय से पहले बूढ़ा होने से रोक सकता है।
धुम्रपान कम करने में करती है मदद (Helps in Quit Smoking)
तुलसी के पत्ते कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं और इसे आप पर हमला करने से रोकते हैं। धूम्रपान रोकने के लिए सबसे अच्छी सहायता तुलसी के पत्तों को चबाना है और यह आपके शरीर से निकोटीन की मात्रा को बाहर निकालने में मदद करता है। यह आपके खून को साफ करने में मदद करती है। हर बार जब आपको धूम्रपान करने की इच्छा हो तो तुलसी के पत्तों को चबाएं और इसके साथ ही आप तुलसी की चाय का भी सेवन कर सकते हैं। ध्यान रहें ये आपकी मदद तभी करेगी जब आपका मन पक्का हो, इसलिए धुम्रपान की आदत को छोड़ने के लिए सबसे पहले दृढ़ निश्चय करें, आपको लाभ अवश्य मिलेगा।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source