January 20, 2022

Delhi Metro Facts: मुंबई एयरपोर्ट टर्मिनल 2 को पीछे छोड़ इस मेट्रो स्टेशन पर है भारत का सबसे ऊंचा एस्केलेटर

wp-header-logo-302.png

Delhi Metro Facts: अपनी इस दिल्ली मेट्रो फैक्ट्स की सीरीज में आज हम बात करेंगे भारत के सबसे ऊंचे एस्केलेटर (Tallest Escalator) के बारें में। भारत का सबसे ऊंचा एस्केलेटर (Tallest Escalator of India) दिल्ली मेट्रो की जनकपुरी वेस्ट मेट्रो स्टेशन (Janakpuri West Metro Station) पर स्थित है। जनकपुरी वेस्ट मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन (Magenta Line) पर स्थित है। मजेंटा लाइन का जाल 37.46 किलोमीटर में फैला हुआ है। इस लाइन की शुरुआत दो सेक्शन में हुई थी।
मजेंटा लाइन दिल्ली मेट्रो की एक लाइन है और भारत में पहली चालक रहित मेट्रो है। लाइन की कुल लंबाई 37.46 किलोमीटर है और इसमें जनकपुरी वेस्ट से बॉटनिकल गार्डन तक 25 मेट्रो स्टेशन हैं, जिनमें से 10 एलिवेटेड हैं और बाकी 15 अंडरग्राउंड हैं। एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस के उलट, यह लाइन आपको सीधे इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 (Indira Gandhi International Airport Terminal 1) पर पहुंचाती है।
इस लाइन पर जनकपुरी वेस्ट मेट्रो स्टेशन में भारत का सबसे ऊंचा एस्केलेटर है जिसकी ऊंचाई 15.6 मीटर है। मजेंटा लाइन का हौज खास में येलो लाइन, जनकपुरी वेस्ट और बॉटनिकल गार्डन में ब्लू लाइन और दिल्ली मेट्रो नेटवर्क के कालकाजी मंदिर में वायलेट लाइन के साथ इंटरचेंज है। 15.6 मीटर की ऊंचाई पर, जनकपुरी पश्चिम मेट्रो स्टेशन पर एस्केलेटर ने मुंबई एयरपोर्ट टर्मिनल 2 (Mumbai Airport Terminal 2) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इससे पहले मुंबई एयरपोर्ट टर्मिनल 2 पर स्थित एस्केलेटर जिसकी ऊंचाई 11.6 मीटर है वह भारत का सबसे ऊंचा एस्केलेटर था।

मजेंटा लाइन को शुरू में दिसंबर 2016 में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था। हालांकि, कठिन सुरंग स्थितियों के कारण इस तारीख को आगे बढ़ा दिया गया था। लाइन का परीक्षण अगस्त 2017 में शुरू हुआ। लाइन का उद्घाटन दो चरणों में हुआ, जहां बॉटनिकल गार्डन से कालकाजी मंदिर तक पहला खंड 25 दिसंबर 2017 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा जनता के लिए खोला गया था, और दूसरे चरण का उद्घाटन 28 मई 2018 को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) द्वारा किया गया था। 29 मई 2018 को इसे 06:00 बजे सार्वजनिक उपयोग के लिए खोला गया।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source