January 29, 2023

धोनी के करियर का आखिरी मैच था WC 2019 सेमीफाइनल, टीम के ये 2 लोग ही जानते थे राज

wp-header-logo-188.png

भारत के पूर्व फील्डिंग कोच आर श्रीधर (R Sridhar) ने खुलासा किया है कि महेंद्र सिंह धोनी ने आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2019 (ICC ODI World Cup 2019) के दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का मन बना लिया था। श्रीधर ने भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप सेमीफाइनल (World Cup semi-final) के रिजर्व डे के दौरान धोनी और ऋषभ पंत के बीच हुई बातचीत का खुलासा किया है। इस बातचीत में साफ हो गया कि धोनी इसके बाद इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेलेंगे। ऐसे में टीम में ऋषभ पंत और कोच श्रीधर दो ऐसे लोग थे, जिन्हें पता था कि धोनी दोबारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (international cricket) में नजर नहीं आएंगे।
श्रीधर ने किया खुलासा
श्रीधर 2014 से 2021 तक भारत के फील्डिंग कोच (India’s fielding coach) रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘अब मैं कह सकता हूं कि बीसीसीआई को दिए इंटरव्यू के दौरान मुझे पता था कि महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) देश के लिए अपना आखिरी मैच खेल चुके हैं। उन्होंने इसकी घोषणा नहीं की, लेकिन मैं आपको बता दूं कि मुझे यह पहले से ही पता था।’ वह न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच के रिजर्व डे की सुबह मैनचेस्टर के ब्रेकफास्ट हॉल में कप में पहला व्यक्ति था। जब धोनी और ऋषभ (Dhoni and Rishabh) वहां आए तो मैं अपनी कॉफी पी रहा था।
तो ऋषभ पंत और धोनी के बीच हुई बातचीत मैंने सुनी थी। श्रीधर ने बताया कि पंत और धोनी मेरी ही टेबल पर बैठे थे। न्यूजीलैंड को उस वक्त कुछ ओवर की ओर बल्लेबाजी करनी थी, फिर हम अपनी पारी की शुरुआत करने वाले थे, इसलिए मैच जल्द खत्म होता। तभी ऋषभ ने धोनी से हिंदी में कहा- भाई, कुछ लोग आज निजी तौर पर लंदन जाने की योजना बना रहे हैं।’ क्या आपकी रुचि है?” जिस पर धोनी ने कहा, “नहीं, ऋषभ, मैं टीम के साथ अपनी आखिरी बस ड्राइव को मिस नहीं करना चाहता।”
धोनी ने 2020 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा
मालूम हो कि महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) दुर्भाग्य से विश्व कप 2019 के मैच के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ रन आउट हो गए। मैनचेस्टर में खेले गए इस रोमांचक मुकाबले में भारत को 240 रनों का पीछा करना था लेकिन टीम 6 विकेट के नुकसान पर 92 रन ही बना सकी। फिर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) और महेंद्र सिंह धोनी की आठवें विकेट के लिए 117 रन की पार्टनरशिप ने टीम को संभाला। महेंद्र सिंह धोनी के रन आउट होते ही भारत की जीत की सारी उम्मीदें खत्म हो गईं। इसके अलावा बता दें कि धोनी ने 15 अगस्त 2020 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (international cricket) को अलविदा कह दिया था।

© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author