February 6, 2023

Knowledge News : बैग-जूतों के डिब्बों में क्यों आती है छोटी सी पुड़िया, जानिए उसके पीछे की वजह

wp-header-logo-190.png

जब भी हम किसी दुकान से या ऑनलाइन कोई इलेक्ट्रॉनिक आइटम, बैग, जूते जैसी चीज खरीदते हैं या फिर उन्हें ऑनलाइन मंगवाते हैं। तो बहुत बार हमें उसके साथ उस बॉक्स के अंदर एक सफेद रंग की छोटी सी पुड़िया मिलती है। क्या आपने कभी उस पुड़िया को देखा है और अगर देखा है तो क्या आप ये जानते हैं कि वो पुड़िया ऐसे डिब्बों के अंदर क्यों रखी होती है। बहुत से लोगों का मानना होता है कि उसे बस ऐसे ही डिब्बे में रखा होता है। लेकिन हम आपको बता दें कि ऐसा नहीं है, इस पुड़िया को बहुत जरुरी वजह से नई चीजों के अंदर रखा जाता है। तो चलिए जानते हैं कि आखिर क्या है वो वजह।
सिलिका जेल पुड़िया
अगर आपने कभी उस छोटी सी पुड़िया को देखा होगा और कभी उसे छुआ होगा तो आपको लगा होगा कि उसके अंदर बहुत सारे छोटे-छोटे दाने से होते हैं। उन छोटे-छोटे दानों को सिलिका जेल (silica gel) कहते हैं। बता दें कि सिलिका जेल में हवा में मौजूद नमी को सोखने की क्षमता होती है। यही वजह है कि इसकी इसी क्षमता को देखते हुए इसे जूते, बैग्स और इलेक्ट्रॉनिक आइटम के बॉक्स में रखा जाता है।
चलिए अब इस बारे में आपको एक उदाहरण के तौर पर समझाते हैं। जैसा कि एक जूते के बनने से लेकर उसे स्टोर करने से लेकर बेचने तक वो बहुत लंबे समय तक डिब्बे में बंद रहते हैं। इतने लंबे समय तक डिब्बे में बंद रहने की वजह से हवा में मौजूद नमी से वो खराब भी हो सकते हैं। उसके अंदर बैक्टीरिया और बदबू भी आ सकती है। अगर ऐसा होता है तो वो प्रोडेक्ट खराब हो सकता है और इससे दुकानदार का नुकसान हो सकता है। इसलिए सिलिका जेल इसी समस्या का हल है।
ना फेंके सिलिका जेल के पैकेट
बहुत बार ऐसा होता है जब हम ऐसा ही कोई सामान खरीद कर लाते हैं तो उसमें से निकलने वाले सिलिका जेल के पैकेट को निकाल कर फेंक देते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि आप सिलिका जेल के पैकेट्स को रख सकते हैं। आप इनको उस जगह पर रख सकते हैं जहां आपके सभी जूते-चप्पल रखे होंगे। अगर आप इस पैकेट को वहां रखते हैं तो जो जूते-चप्पल आप लंबे समय से इस्तेमाल नहीं कर रहे वो भी अच्छी हालत में रहेंगे।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author