January 29, 2023

पैरों की बढ़ती स्किन और दर्दनाक गांठ से हो रहे परेशान, यहां देखें आसान उपचार

wp-header-logo-194.png

Wart And Corn: मौसम सर्दियों (Winter Season) का हो या गर्मियों का, आजकल हर सीजन में पैर संबंधी एक समस्या सामने आती है। इन समस्याओं में आपकी पैर की स्किन जरूरत से ज्यादा बढ़ने लगती है या आपके पैर में गांठ जैसी बन जाती है। अगर आपको भी अपने पैर में ये दिखाई दे रहा है तो आप सोच सकते हैं कि आपको मस्सा (Wart) या कॉर्न (Corn) की समस्या हो गई है। बता दें कि ये एक या दोनों पैरों में भी विकसित हो सकते हैं। यह दोनों ही दिखने में लगभग समान होते हैं, यही कारण है कि डॉक्टरों को भी इन दोनों के बीच अंतर बताने में परेशानी होती है। कई समानताएं होने के बावजूद, मस्सा और कॉर्न एक जैसे नहीं होते हैं, इनमें कुछ अंतर होते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि मस्सा और कॉर्न में क्या अंतर होता है और इनका इलाज और रोकथाम कैसे की जाए।
मस्सा बनाम कॉर्न (wart vs corn)
मस्सा और कॉर्न के बीच में अंतर कैसे बता सकते हैं? दरअसल, यह अंतर इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी स्किन की वृद्धि कैसी दिखती है, वे किस जगह दिखाई देती हैं और ये समस्या पैदा होने का प्राथमिक कारण क्या है।
मस्सा क्या है? (What is a wart)
आइये अब जानते हैं, मस्सा क्या होता है? मस्सा छोटी स्किन की वृद्धि होती है, जो पैरों पर बनती है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है कि यह बस पैर में होता है। ये शरीर पर कहीं भी दिखाई दे सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये समस्या सबसे ज्यादा आम क्षेत्र हाथ और उंगलियां हैं। मानव पेपिलोमावायरस (एचपीवी) मस्सा का कारण बनता है। यह एक संक्रामक वायरस है, जो प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष संपर्क से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है।
दिलचस्प बात यह है कि कुछ वायरस के संपर्क में आने के तुरंत बाद विकसित नहीं होते हैं। कभी-कभी इस समस्या के उभरने में 6 महीने तक का समय लग सकता है। साथ ही, वायरस के संपर्क में आने वाले सभी लोगों में मस्सा विकसित नहीं होता है। यदि आपके पास मजबूत इम्युनिटी है, तो आपका शरीर वायरस से लड़ने में सक्षम हो सकता है। कुछ मस्से कॉर्न की तरह दिखते हैं, जिसमें वे छोटे, मांस के रंग के और छूने में खुरदरे होते हैं। हालांकि, एक महत्वपूर्ण अंतर यह है कि मस्से दानेदार भी दिखाई देते हैं, और उनके चारों ओर काले धब्बे या पिनपॉइंट्स बिखरे होते हैं। मस्से दर्दनाक होते हैं और गुच्छों में विकसित हो सकते हैं, ये शरीर को कोई हानि नहीं पहुंचाते हैं और धीरे-धीरे अपने आप गायब हो जाते हैं।
कॉर्न क्या है? (What is corn)
कॉर्न त्वचा की एक मोटी परत होती है, जो लगातार फ्रिक्शन और दबाव के कारण बनती है। इसलिए वे अक्सर पैर की उंगलियों पर विकसित होते हैं। कॉर्न सूखी, परतदार स्किन से घिरे हुए, सख्त उभार की तरह दिखते हैं। मस्से और कॉर्न में एक और महत्वपूर्ण अंतर यह है कि कॉर्न वायरस के कारण नहीं होते हैं और न ही वे संक्रामक होते हैं। आप बहुत टाइट जूते पहनने से कॉर्न को पा सकते हैं, क्योंकि इससे बहुत अधिक दबाव पड़ता है। आप बहुत ढीले जूते पहनने से कॉर्न प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि इससे आपके पैर जूते के अंदर लगातार फिसलने लगते हैं।
मस्से का इलाज कैसे करें? (How to cure wart)
मस्से को आमतौर पर उपचार की आवश्यकता नहीं होती है और वे अपने आप चले जाते हैं। जिस तरह एक मस्से को दिखने में 6 महीने लग सकते हैं, उसी तरह इसको गायब होने में भी लगभग उतना ही समय लग सकता है। ये समय कभी-कभी 1 से 2 साल तक भी बढ़ सकता है। एक दर्दनाक मस्से से जल्द छुटकारा पाने के लिए आप एक ओवर-द-काउंटर मस्सा हटाने वाले प्रोडक्ट का उपयोग कर सकते हैं। ये एक पैच और मरहम के रूप में उपलब्ध हैं। वे मस्से को नरम और खत्म करने में मदद होते हैं। अगर ये प्रोडक्ट काम नहीं करते हैं, तो आपका डॉक्टर प्रिस्क्रिप्शन-स्ट्रेंथ वार्ट रिमूवर इस्तेमाल करने की सलाह दे सकता है।
मस्से को हटाने के लिए कई तरह की सर्जरी की जाती हैं, लेकिन मस्सा हटाने के लिए एक घरेलू उपाय डक्ट टेप का उपयोग कर सकते हैं, इस तरीके को आजमाने के लिए, मस्से को डक्ट टेप से करीब एक हफ्ते तक ढक कर रखें। डक्ट टेप को हटाने के बाद, मस्से को पानी में भिगोएं और फिर डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए के लिए एक प्यूमिक स्टोन का उपयोग करें।
कॉर्न का इलाज कैसे करें? (How to cure corn)
कॉर्न का इलाज करने के लिए, सबसे पहले आपको फ्रिक्शन और दबाव के कारण को रोकना है। यानी आप ऐसे जूते पहनना शुरू करें जो ठीक से फिट हों। या फिर जूतों में एक्स्ट्रा कुशन का इस्तेमाल करें और जलन कम करने के लिए अपने जूते के अंदर शू इन्सर्ट या पैड का उपयोग करने करें। आप कॉर्न को नरम करने के लिए अपने पैरों को पानी में भिगो कर रख सकते हैं, और फिर धीरे-धीरे स्किन को प्यूमिक स्टोन से हटा सकते हैं। आप कॉर्न के चारों ओर सूखापन या परतदारता को ठीक करने के लिए अपने पैरों पर मॉइस्चराइजर भी लगा सकते हैं। अगर घरेलू उपचार से दर्दनाक कॉर्न में सुधार नहीं होता है, तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।
मस्सा या कॉर्न होने का खतरा किसे है?
मस्सा या कॉर्न किसी भी उम्र के इंसान को हो सकता है, फिर भी बच्चों और व्यसकों को इससे ज्यादा जोखिम होता है। ये समस्या उन लोगों में ज्यादा होती है, जिनकी इम्युनिटी कमजोर है। वहीं कॉर्न के जोखिम कारकों में खराब फिटिंग वाले जूते पहनना या आपके पैरों में हड्डी की डिफ़ॉर्मेशन होना शामिल है। यह आपके पैर की उंगलियों को एक दूसरे के खिलाफ या आपके जूते के किनारों पर रगड़ने का कारण बन सकता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author