December 3, 2022

T20 World Cup 2022 PAK vs ENG Final: इंग्लैंड ने 5 विकेट से जीता वर्ल्ड कप फाइनल, यहां पढ़ें मैच का पूरा अपडेट स्कोर

wp-header-logo-232.png

Pakistan vs England Final Update Score : इंग्लैंड ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर दूसरी बार खिताब अपने नाम कर लिया है। इससे पहले इंग्लैंड 2010 में टी20 विश्व कप चैंपियन बना था। ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी20 विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 137 रन बनाए। इंग्लैंड के सामने छोटा लक्ष्य देने के बावजूद पाकिस्तान ने हार नहीं मानी और टीम के गेंदबाजों ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को तेजी से रन बनाने का मौका नहीं दिया और 13वें ओवर तक मैच में पकड़ बनाए रखी। लेकिन बेन स्टोक्स की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत इंग्लैंड ने खिताब जीत लिया। यहां नीचे आप पूरे मैच का अपडेट स्कोर पढ़ सकते हैं…
CHAMPIONS 🏴󠁧󠁢󠁥󠁮󠁧󠁿 🎉#T20WorldCup pic.twitter.com/wDgM42SySX
Pakistan vs England final Score & Updates:

* मेलबर्न में खेले गए रोमांचक फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को हराकर टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का खिताब जीत लिया है। इंग्लैंड का यह दूसरा टी-20 वर्ल्ड कप है। बेन स्टोक्स और मोइन अली की कमाल की पारी के दमपर इंग्लैंड ने पाकिस्तान को पटकनी दी। इसी के साथ पाकिस्तान का वर्ल्ड कप जीतने का सपना टूट गया। पाकिस्तान ने फाइनल मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 137 का स्कोर बनाया था, जवाब में इंग्लैंड ने इस लक्ष्य को 19 ओवर में हासिल कर लिया। इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स सबसे बड़े विनर साबित हुए जिन्होंने 52 रनों की नाबाद पारी खेली।
ON TOP OF THE WORLD 🦁 pic.twitter.com/CrpaPCfx1o

* बेन स्टोक्स और मोइन अली की जोड़ी ने पाकिस्तान के बॉलर्स पर कड़ा प्रहार किया है और अब लगता है कि पाकिस्तान के हाथ से वर्ल्ड कप निकल गया है। आखिरी तीन ओवर में इंग्लैंड को जीत के लिए 12 ही रन चाहिए।
* इंग्लैंड की पारी के आखिरी पांच ओवर बाकी हैं और अब यह मैच पूरी तरह से खुल चुका है। पाकिस्तान ने दमदार बॉलिंग के दमपर मैच में वापसी की है, इंग्लैंड को जीत के लिए अब 41 रनों की जरूरत है। मोइन अली और बेन स्टोक्स क्रीज़ पर मौजूद हैं।
* पाकिस्तान ने मैच में दमदार वापसी की है, पिछले दो ओवर में सिर्फ 5 रन देने के बाद पाकिस्तान को अब विकेट भी मिल गया है। हैरी ब्रूक्स 20 रन बनाकर आउट हो गए हैं और इंग्लैंड का चौथा विकेट गिरा है।
* इंग्लैंड की पारी के 7 ओवर हो गए हैं और टीम का स्कोर 3 विकेट खोकर 54 रन है। अब इंग्लैंड को जीत के लिए 13 ओवर में 84 रनों की जरूरत है। 7 विकेट हाथ में हैं, ऐसे में यह काम आसान लग रहा है लेकिन पाकिस्तान की बॉलिंग यूनिट अपना दमदार खेल दिखा रही है।
* पावरप्ले के आखिरी ओवर में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को बड़ा झटका दिया है। इंग्लिश कप्तान जोस बटलर 26 रन बनाकर हारिस रऊफ का शिकार हो गए हैं। इंग्लैंड का स्कोर 5.1 ओवर में 45-3 हो गया है, उसे जीत के लिए अभी 87 बॉल में 93 रनों की जरूरत है।
* पाकिस्तान को विकेट तो मिले हैं लेकिन लगातार रन भी लुटते जा रहे हैं। पांच ओवर खत्म के बाद इंग्लैंड का स्कोर 2 विकेट पर 43 रन हो गया है। इंग्लैंड की ओर से जोस बटलर 26 रन और बेन स्टोक्स 0 रन पर नाबाद हैं।
* पाकिस्तान को पहले ही ओवर में सफलता मिल गई है। शाहीन शाह आफरीदी ने कमाल की यॉर्कर डालकर एलेक्स हेल्स को क्लीन बोल्ड कर दिया है और अपनी टीम को पहली सफलता दिलाई है. एक ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर 7/1 हो गया है।
* पाकिस्तान 137-8 (20 Ov)
* 20वें ओवर में 8वां विकेट भी गिर गया और मोहम्मद वसीम को क्रिस जॉर्डन ने अपना दूसरा शिकार बनाया। 20वें ओवर में जॉर्डन ने सिर्फ 6 रन दिए और पाकिस्तान का स्कोर 8 विकेट खोकर 137 रन पर रुक गया।

* पाकिस्तान की आधी टीम आउट हो गई है और अब बड़े स्कोर का संकट खड़ा हो गया है। पाकिस्तान के शान मसूद 38 रन बनाकर आउट हुए हैं। 17 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर 122 हो गया है और उसके पांच विकेट गिर गए हैं।
* 19वें ओवर में सैम कुर्रन ने मोहम्मद नवाज को आउट कर पाकिस्तान को 7वां झटका दिया है। कुर्रन की यह तीसरी सफलता है।
* पाकिस्तान को लगातार झटके लगे हैं, 18वें ओवर में भी एक विकेट गिर गया है। शादाब खान 20 रन बनाकर आउट हुए। 18 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर 127 रन हो गया है और 6 विकेट गिरे हैं।
* 17वां ओवर लेकर आए सैम कुर्रन ने तीसरी गेंद पर शान मसूद को अपने जाल में फंसाकर पाकिस्तान को 5वां झटका दिया है। मसूद 28 गेंदों पर 38 रन बनाकर आउट हुए। सैम कुर्रन की यह दूसरी विकेट है।
* पाकिस्तान को लगातार झटके पर झटके लग रहे हैं और फाइनल का दबाव उसके ऊपर दिखने लगा है। बाबर आजम के बाद इफ्तिखार अहमद भी आउट हो गए हैं। इफ्तिखार खाता भी नहीं खोल पाए और बेन स्टोक्स की बॉल पर आउट हो गए। पाकिस्तान का स्कोर 85/4 हो गया है।
* 12वें ओवर लेकर आए आदिल रशिद ने पहली ही गेंद पर कप्तान बाबर आजम को कॉट एंड बोल्ड आउट कर पाकिस्तान को तीसरा झटका दिया। रशिद की गुगली गेंद को बाबर पढ़ नहीं पाए और असहज पोजिशन में चले गए। रशिद ने डाइव लगाकर शानदार कैच पकड़ा। बाबर 32 रन बनाकर पवेलियन लौटे।
*पाकिस्तान की पारी के 10 ओवर हो गए हैं और पाकिस्तान का स्कोर 68 रन पर दो विकेट है। पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम 29 रन बनाकर क्रीज पर हैं, उनके साथ शान मसूद 11 रन बनाकर खेल रहे हैं. पाकिस्तान को अब रनों की रफ्तार बढ़ानी होगी।
* पारी का 8वां ओवर लेकर आए आदिल रशिद की पहली गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में मोहम्मद हारिस 8 के निजी स्कोर पर आउट हुए। हारिस काफी देर से बड़ा शॉट लगाने के प्रयास कर रहे थे, मगर वह सफल नहीं हो पा रहे थे। इस बार रशिद ने उन्हें अपने जाल में फंसाया।
*पाकिस्तान की पारी का पावरप्ले खत्म हो गया है। इंग्लैंड के बॉलर्स ने धारदार बॉलिंग की है और 6 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर 1 विकेट खोकर 39 रन हो गया है। पाकिस्तान की ओर से बाबर आजम 16 और मोहम्मद हारिस 4 रन बनाकर नाबाद हैं।
* पाकिस्तान को फाइनल में पहला झटका लग गया है, मोहम्मद रिजवान 15 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हो गए हैं। सैम कुरेन ने पाकिस्तान को पहला झटका दिया है। पाकिस्तान का स्कोर 4.2 ओवर में 29/1 हो गया है।
* पाकिस्तान ने यहां धीमी शुरुआत की है, 3 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर 16 ही रन है और अभी कोई विकेट नहीं गिरा है। पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम क्रीज पर हैं।
* फाइनल में पाकिस्तान की बल्लेबाजी शुरू हो गई है और बाबर आजम, मोहम्मद रिज़वान क्रीज़ पर मौजूद हैं। पहले ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर 8 रन है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author