November 28, 2022

PAK vs ENG Final: अफरीदी की चोट, स्टोक्स की हीरो वाली पारी, इन 6 बड़ी वजहों से पाकिस्तान नहीं बन पाया विश्व चैंपियन

wp-header-logo-228.png

T20 World Cup 2022 का खिताब इंग्लैंड ने जीत लिया है। ये दूसरा मौका है जब इंग्लैंड ने विश्व चैंपियन (world champion title) का खिताब जीता है। रविवार को मेलबर्न में खेले गए फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 5 विकेट से मात दी। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में सिर्फ 137 रन बनाए। जवाब में बेन स्टोक्स की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत इंग्लैंड ने खिताब जीत (England won the title) लिया।
CHAMPIONS 🏴󠁧󠁢󠁥󠁮󠁧󠁿 🎉#T20WorldCup pic.twitter.com/wDgM42SySX

पाकिस्तान ने फाइनल में बेहतरीन गेंदबाजी की। लेकिन स्कोर कम होने की वजह से वो इंग्लैंड को न रोक पाए। इस तरह इंग्लैंड ने दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप जीत (Eng won the T20 WC) लिया। इंग्लैंड ने 5 विकेट खोकर 6 गेंद शेष रहते लक्ष्य को हासिल कर लिया। बेन स्टोक्स ने फाइनल में 49 गेंदों में नाबाद 52 रन बनाए। आपको बता दें कि इंग्लैंड ने 2010 में पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। वहीं पाकिस्तान के पास भी दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप जीतने का मौका था। लेकिन वो 2009 का कारनामा नहीं दोहरा पाए। आइए आपको बताते हैं पाकिस्तान की हार की 6 बड़ी वजह (major reasons for Pak defeat)।
इन 6 वजहों से हारा पाकिस्तान
1. पाकिस्तान की हार की पहली सबसे बड़ी वजह उसकी खराब ओपनिंग रही। सेमीफाइनल मैच को अगर छोड़ दें, तो पाकिस्तान की ओपनिंग 6 मैचों में फेल रही। फाइनल में भी यही नजारा देखने को मिला। दोनों सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम 26 गेंदों में सिर्फ 29 ही रन जोड़ सके। जिसके बाद रिजवान 15 रन बनाकर आउट हो गए।
2. हार की दूसरी सबसे बड़ी वजह रही डॉट गेंद खेलना। पाकिस्तान ने फाइनल मैच में 48 डॉट गेंद खेली। बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद हारिस ने काफी डॉट गेंद खेली। कुल 8 ओवरों पर पाकिस्तान ने कोई रन नहीं बनाया और इस वजह से उसका स्कोर भी महज 138 रनों तक सीमित रहा।
3. पाकिस्तान की हार की तीसरी सबसे बड़ी वजह रही बेन स्टोक्स को आउट न करना। पाकिस्तान ने इंग्लैंड के तीन विकेट जल्दी ले लिए। लेकिन बेन स्टोक्स उनकी जीत में एक बड़ी बाधा नजर आए। इसलिए बेन स्टोक्स अगर आउट होते तो मैच का नतीजा कुछ और हो सकता था। बेन स्टोक्स ने 49 गेंद में 52 रन की नाबाद पारी खेली और अपनी पारी में 5 चौके और 1 छक्का लगाया।
4. इस हार की वजह शाहीन अफरीदी की चोट भी रही। फाइनल में इंग्लिश खिलाड़ी हैरी चेरिंगटन ब्रूक का कैच लपकते हुए शाहीन शाह अफरीदी चोटिल हो गए। उनके घुटने में चोट लगी। जिसकी वजह से वो मैच में 2.1 ओवर ही फेंक सके। इसका फायदा इंग्लैंड को मिला और उन्होंने इफ्तिखार की पांच गेंदों पर 13 रन कूट दिए।
5. इसके अलावा मोहम्मद वसीम की गेंदबाजी में वो धार नहीं दिखाई दी, जिसके लिए वो जाने जाते हैं। जिसका फायदा इंग्लैंड ने उठाया और मैच जीत लिया।
6. पाकिस्तानी टीम को इंग्लैंड के दो गेंदबाजों ने भारी-भरकम नुकसान पहुंचाया। सैम कुर्रन ने 4 ओवर में 12 रन देकर 3 विकेट लिए। वहीं आदिल रशीद ने 4 ओवर में 22 रन दे कर 2 विकेट लिए। इस तरह पाकिस्तान पर इंग्लैंड ने आसानी से जीत हासिल कर ली।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author