December 6, 2022

Knowledge News : आखिर दवाई के पत्ते पर क्यों होता है ये खाली स्पेस, ये है इसके पीछे की वजह

wp-header-logo-166.png

हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में ऐसी बहुत सी चीजों का इस्तेमाल करते हैं जिनके बारे में हमें ज्यादा जानकारी नहीं होती है। साथ ही इसमें कुछ चीजें थोड़ी अलग भी होती है जिसके मायने हमें नहीं पता होते हैं। उदाहरण के लिए हम दवाई (Medicine) के पत्ते को ले लेते हैं। जब हम दवाई लेते हैं, तो उसके पत्ते पर दवाई जैसी ही खाली सी जगह छोड़ी हुई होती है।
उस खाली स्पेस को देख कर बहुत बार आपके दिमाग में जरूर कोई न कोई सवाल जरूर आया होगा। जैसे इन पत्तों पर ये खाली जगह किस खुशी में छोड़ दी जाती है। बड़ा सवाल ये है कि इस खाली स्पेस में दवाई नहीं होती, लेकिन फिर भी इन्हें बनाया जाता है आखिर क्यों। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इन्हें क्यों बनाया जाता है।
दवाई के पत्तों के बीच में इतना स्पेस ऐसे ही नहीं छोड़ा जाता। इसकी खास वजह होती है। अक्सर जब हम दवा खरीदते हैं खासकर महंगी दवाई, तो उसके पत्ते पर काफी ज्यादा खाली स्पेस होता है। अगर पूरे पत्ते पर सिर्फ एक ही टेबलेट हो और बाकी जगह खाली होती है तो यह कोई डिजाईन नहीं है।
दवा कंपनियां काफी सोच समझकर ही यह खाली स्पेस छोड़ती है। कई बार तो जिन पत्ते में सिर्फ एक ही गोली होती है उस पत्ते के पीछे प्रिंट की जाने वाली जानकारियां जैसे तारीख, इसके कम्पाउंड्स, एक्सपायरी डेट आदि को छापने के लिए जगह की जरूरत होती है। तो उस समय इन खाली स्पेस को बनाया जाता है।
इसके साथ ही दुनिया में ऐसी बहुत सारी दवाईयां है जिन्हें अन्य दूसरे देशों में सप्लाई किया जाता है। कई तरह के ट्रांसपोर्टेशन के जरिए इन दवाइयों को अलग-अलग जगहों पर भेजा जाता है। यह दवाइयां एक दूसरे से जगह लेते हुए टूटे ना या फिर खराब ना हो इस वजह से भी इस खाली जगह को छोड़ा जाता है।
दवाई के पत्तों पर खाली जगह होने से इन पर प्रेशर भी सामान्य पड़ता है जिससे दवाएं खराब नहीं होती हैं। इसके अलावा बहुत बार हम देखते हैं कि कम दवा लेने पर दुकानदार हमें दवा को काट कर देते है। ऐसे में अब इन दवाओं के बीच में अगर स्पेस ना हो तो दवा को काटने में दिक्कत होगी। इसके चलते इन सुविधाओं से बचने के लिए दवाइयों के पत्तों पर खाली स्पेस दिया जाता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author