December 3, 2022

Indian Athlete Banned : भारत की टॉप डिस्कस थ्रोअर पर लगा 3 साल का बैन, डोपिंग के आरोप में दोषी करार

wp-header-logo-177.png

Kamalpreet Kaur Ban: भारत की डिस्कस थ्रोअर कमलप्रीत कौर (Kamalpreet Kaur) को 3 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। एथलेटिक्स इंटिग्रिटी यूनिट ने डोपिंग के मामले में उन पर यह कार्रवाई की है। बता दें की इसी साल सात मार्च के दिन एआईयू ने पटियाला में कमलप्रीत (Kamalpreet in Patiala) की जांच की थी। जिसमे उन्हें स्टेरॉयड पॉजिटिव पाया गया था। इसके बाद इसी साल मई में उन्हें अस्थाई रूप से निलंबित किया गया था।
एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट की रिपोर्ट में क्या लिखा गया था
The AIU has banned Kamalpreet Kaur of India for 3 years for the Presence/Use of a Prohibited Substance (Stanozolol), starting from 29 March 2022. DQ results from 7 March 2022.

Details here: https://t.co/WBnlo0dVey
एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट (Athletics Integrity Unit) की एक रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि सात मार्च 2022 को कमलप्रीत का सैंपल जांच के लिए पटियाला भेजा गया था। AIU ने इस संबंध में ट्वीट किया है कि 7 मार्च 2022 के बाद उन्होंने जिस भी प्रतियोगिता में भाग लिया है उसके परिणाम वैध नहीं माने जाएंगे। कमलप्रीत कौर के खिलाफ प्रतिबंध 29 मार्च 2022 से शुरू माना जाएगा। बताते चले की कमलप्रीत कौर (Kamalpreet Kaur) ने 27 सितंबर, 2022 को डोपिंग रोधी नियमों का उल्लंघन करना स्वीकार किया। कमलप्रीत कौर को अपनी गलती स्वीकार करने के लिए एक साल का समय दिया गया था।

टोक्यो ओलंपिक में कमलप्रीत कौर का ऐतिहासिक प्रदर्शन
मालूम हो की कमलप्रीत कौर ने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में डिस्कस थ्रो इवेंट में इतिहास रच दिया। कमलप्रीत कौर ने इस टूर्नामेंट में अपने तीसरे प्रयास में 64 मीटर का स्कोर किया था। कमलप्रीत कौर ग्रुप बी में रिकॉर्ड बनाने वाली भारत की पहली खिलाड़ी हैं कमलप्रीत कौर ने अपने दूसरे प्रयास में 63.97 मीटर का स्कोर बनाया। वह अपने पहले प्रयास में 60.25 मीटर का स्कोर करने में सफल रही। इसके अलाव आपको बता दें की मुक्तसर के कबरवाला गांव की रहने वाली कमलप्रीत एक किसान परिवार (farmer family) से ताल्लुक रखती हैं। वर्तमान में वह रेलवे में कार्यरत हैं। उनके गांव के पास बादल गांव में एक साईं केंद्र है और वह वहां 2014 से पिछले साल प्रशिक्षण (training) ले रही थी।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author