December 6, 2022

क्यों मानाया जाता है World Egg Day?, संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे… जानिए इसके ढेरों लाभ

wp-header-logo-169.png

World Egg Day 2022: आपने इंग्लिश की वो कहावत तो सुनी ही होगी “An Apple a Day Keeps Doctor Away” यानी अगर आप हर रोज एक सेब खाएंगे तो आपको डॉक्टर के पास जानें की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन क्या आप जानते हैं, रोजाना एक अंडा खाने से भी कई बीमारियां दूर रहती हैं? जी हां, अंडा एक सुपरफूड माना जाता है, साथ ही यह प्रोटीन के सबसे लोकप्रिय स्रोतों में से एक है। इस साल 14 अक्टूबर को ‘विश्व अंडा दिवस’ (World Egg Day) मनाया जा रहा है। यह दिन रोजाना अंडे खाने के फायदों के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाता है।
World Egg Day मनाने का उद्देश्य (Pourpose)
जैसा की आप सभी जानते ही होंगे कुपोषण (Malnutrition) एक वैश्विक समस्या बन चुकी है और अंडे का सेवन इस समस्या का समाधान साबित हो सकता है। विश्व अंडा दिवस लोगों को अंडे में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में जागरूक करने और इसके सेवन से होने वाले लाभों के बारे में जानकारी देने के लिए मनाया जाता है। अंडे में प्रोटीन (Protien), विटामिन (Vitamin), अमीनो एसिड (Amino Acid) और लवण (Salts) पाए जाते हैं और ये शरीर को स्वस्थ रखते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करने के लिए एक अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए।

World Egg Day का इतिहास (History)
विश्व अंडा दिवस (World Egg Day) पहली बार 1996 में मनाया गया था जब अंडे की शक्ति का जश्न मनाने का निर्णय लिया गया। वियना (Vienna) के एक सम्मेलन में अंतर्राष्ट्रीय अंडा आयोग (IEC) ने विश्व अंडा दिवस मनाने की घोषणा की। तब से हर साल अक्टूबर महीने के दूसरे शुक्रवार को विश्व अंडा दिवस मनाया जाता है। दुनिया भर के 40 देशों में लोग इस दिन को बहुत ही रचनात्मक तरीके से मनाते हैं। अंडे के महत्व और पोषण मूल्य के बारे में बताने के लिए दुनिया भर में विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author