November 27, 2022

Warning Sign Of Heart Attack: बॉडी में दिखें हार्ट अटैक के ये लक्षण तो हो जाइए सावधान! आपकी जान को है खतरा

wp-header-logo-300.png

Heart Attack Symptoms: दुनियाभर में हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है, किसी जमाने में हृदय का यह गंभीर रोग ज्यादा उम्र के लोगों में ही पाया जाता था। लेकिन आजकल यह जानलेवा बीमारी युवाओं को अपनी चपेट में सबसे ज्यादा लेती है, इसके पीछे का कारण हमारा बिगड़ता लाइफस्टाइल और जंक खाना है। दरअसल, हम सभी अपनी बिजी लाइफ में अपनी सेहत का बिल्कुल ध्यान नहीं रखते हैं, हम ना ही सुबह समय पर उठकर एक्सरसाइज करते हैं और ना ही समय पर हैल्दी डाइट लेते हैं। लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि अगर आप अपने लाइफस्टाइल को सुधार लेंगे और हैल्दी डाइट रूटीन को फॉलो करेंगे तो आप कभी भी इस रोग की चपेट में नहीं आएंगे। इन सब आदतों में सुधार करने से आपके इस गंभीर बीमारी की चपेट में आने के चांस कम हो जाएंगे। आज की इस खबर में हम आपको बताएंगे कि हार्ट अटैक होता क्या है और उसके वार्निंग साइन (Warning Sign Of Heart Attack) क्या होते हैं।
हार्ट अटैक किसे कहते हैं ?

जब हम बाहर का तला हुआ ख़राब क्वालिटी का खाना खाते हैं और एक्सरसाइज बिल्कुल नहीं करते हैं, तब हमारी बॉडी की आर्टरीज में कोलेस्ट्रॉल जमा होने लग जाता है। यह हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है, कोलेस्ट्रॉल के कारण हमारी नसों में ब्लॉकेज शुरू हो जाती है। ऐसे में खून को दिल तक पहुंचने में काफी जोर लगाना पड़ता है, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है और हमे हार्ट अटैक आ जाता है।
ये है हार्ट अटैक के वार्निंग साइन:-

जब हमारी नसों में ब्लॉकेज होती है तो खून के थक्के भी जमने लगते हैं जिस कारण हमारे दिल की धड़कने ऊपर-नीचे हो जाती है। बता दें कि अमूमन एक एडल्ट व्यक्ति का दिल 1 मिनट में 70 से 72 बार धड़कता है, जब ये इर्रेगुलर होने लगे तो समझ जाएं कि आप हार्ट अटैक की चपेट में आ सकते हैं। अपनी बॉडी में इस तरह के लक्षण नोटिस करने के बाद आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।
अक्सर ऐसा होता है कि हम लगातार काम करने के बाद थकान महसूस करते हैं, जो की बहुत आम बात है और नेचुरल है। लेकिन अगर आप कम वर्कलोड के बावजूद थकावट फील करने लगते हैं तो समझ जाएं कि कुछ गड़बड़ जरूर है। दरअसल नसों में ब्लॉकेज की वजह से शरीर के कई हिस्सों में सही तरीके से खून नहीं पहुंच पाता है और जिस कारण आपकी एनर्जी जल्दी खत्म होने लगती है और इंसान को लो फील करता है। यह लक्षण हार्ट अटैक के अलावा भी कई प्रोब्लेम्स का हो सकता है इसलिए आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।
सीने में दर्द की हार्ट अटैक के अलावा भी बहुत सी वजह हो सकती है जिसमें पेट में गैस, किसी टेंशन की वजह से बेचैनी आदि शामिल है। लेकिन इसे हल्के में भी नहीं लेना चाहिए, ये दिल की किसी गंभीर बीमारी का भी इशारा हो सकता है। सीने का दर्द कंधा, हाथ और पीछे कमर तक भी फैल सकता है। जब भी इस तरह के लक्षण आपके शरीर में नजर आएं, तो उन्हें इग्नोर करने के बजाए तुरंत टेस्ट कराएं। इससे आप अपने आपको फ्यूचर में होने वाली किसी भी अनहोनी से खुद को बचा सकते हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author