November 28, 2022

No Expiry Date Food Items: खाने के ये आइटम कभी ना होंगे खराब… नहीं होती एक्सपायरी डेट, बेफिक्री से करें इस्तेमाल

wp-header-logo-305.png

No Expiry Date Food Items: हम सब मार्किट से जब भी कोई चीज खरीदते हैं तो उसकी एक्सपायरी डेट देखकर ही खरीदते हैं, इससे आप काफी समय पुरानी चीजे इस्तेमाल करके या खाकर अपना स्वास्थ्य बिगड़ने से रोक सकते हैं। दरअसल एक्सपायर हो चुके प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से आपकी सेहत को बहुत नुक्सान हो सकता है, लेकिन क्या जानते हैं कि मार्किट में कुछ ऐसी चीजें भी आती हैं, जिनकी कोई एक्सपायरी डेट ही नहीं होती है, इसलिए आप इन चीजों का इस्तेमाल कभी भी कर सकते हैं। अगर नहीं तो आज की इस हबर में हम आपके लिए कुछ ऐसी चीजें लेकर आए हैं, जिन्हें आप काफी समय होने के बाद भी यूज सकते हैं। आइए बिना वक्त गंवाएं देखते हैं ये लिस्ट :-
सिरका (Vinegar)

सिरके को कई अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है, अगर आपने कभी ध्यान दिया हो तो लोग विनेगर को आचार में डालते हैं ताकि अचार लंबे समय तक खराब ना हो। इसके अलावा, सिरके वाली प्याज खाने में बहुत स्वाद देती है. विनेगर को एक्सपाइरी डेट खत्म होने के बाद भी यूज किया जा सकता है। यह आपकी सेहत को नुक्सान नहीं पहुंचाता है।

चीनी (Sugar)
चीनी का इस्तेमाल भी लंबे समय तक किया जा सकता है, कई बार आपको चीनी के पैकेट पर भी 2 साल तक की एक्सपाइरी डेट लिखी मिल जाएगी। लेकिन इसे सही से एयर टाइट कंटेनर में स्टोर किया जाए तो ये सालों तक भी चल सकती है ।
शहद (Honey)
चीनी की ही तरह शहद की भी कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है, सही से स्टोर किया गया शहद सालों तक खराब नहीं होता है। इसे किसी एयर टाइट डिब्बे में बंद करके रखें, शहद में कम अम्लीय पीएच होता है, जिससे इसमें बैक्टीरिया पैदा नहीं होते हैं। पुराना शहद जम जाता है, पर इसे पिघला कर फिर से इसका यूज किया जा सकता है।
पास्ता (Pasta)

अगर पास्ता को सही से किसी एयर टाइट कंटेनर में स्टोर किया जाए तो ये सालों तक चलता है। हां, बस ये ध्यान रखें कि पास्ता में कीड़े न लगने पाए., उसके बाद आप अपने फेवरेट पास्ता का लुत्फ कभी भी उठा सकते हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author