November 28, 2022

राजस्थान के 1 करोड़ बच्चों ने एक साथ देशभक्ति गीत गाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड

wp-header-logo-279.png

news website
जयपुर. राजस्थान में शुक्रवार को प्रदेश के सरकारी व निजी स्कूलों के 1 करोड़ बच्चों ने देशभक्ति गीतों का सामूहिक गान कर विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। मुख्य समारोह मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की उपस्थिति में सवाई मान सिंह स्टेडियम में आयोजित हुआ।
आजादी का अमृत महोत्सव के अर्न्तगत चल रहे कार्यक्रमों की श्रृंखला में शिक्षा विभाग तथा कला एवं संस्कृति विभाग की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में प्रदेश के सभी स्कूलों के विद्यार्थी शामिल हुए। इस अवसर वर्ल्ड बुक आॅफ रिकॉर्ड के उपाध्यक्ष प्रथम भल्ला ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को विश्व रिकॉर्ड का प्रोविजनल सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया, जिसे मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों व समस्त प्रदेशवासियों को समर्पित किया।

कार्यक्रम से प्रदेश में तैयार होगा नया वातावरण
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिक्षा विभाग को बधाई देते हुए कहा कि 1 करोड़ से अधिक बच्चों द्वारा देशभक्ति गीतों के सामूहिक गायन से प्रदेश में एक नया वातावरण तैयार होगा। इन तरानों में संविधान की रक्षा, आपसी भाईचारे व देश की आजादी में दिए गए बलिदानों सहित तमान भावनाएं समाहित है। आज भारत में तीन चौथाई आबादी नौजवानों की है।
नई पीढ़ी को इन गीतों के माध्यम से इन भावनाओं को आत्मसात करने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि हमारा कर्तव्य है कि आजादी की 75वीं सालगिरह पर तिरंगा फहराकर अपने राष्ट्रभक्ति के संकल्प को मजबूत करें। दुनिया को एक संदेश दें कि हिंदुस्तान में राष्ट्रभक्ति का एक अनूठा जज्बा है।
75 साल में देश ने की अपूर्व तरक्की
मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि गत 75 वर्षों में देश ने अपूर्व तरक्की की है। जहां आजादी के समय देश में सुई का भी उत्पादन नहीं हो रहा था वहां आज विश्वभर में भारतीय उत्पादों का निर्यात हो रहा है। आईआईटी, आईआईएम, एम्स जैसे संस्थानों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के कारण पूरे विश्व में जाना जाता है। पानी, बिजली, शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी बुनियादी सुविधाओं से लेकर विज्ञान और तकनीकी शिक्षा में देश ने शानदार तरक्की की है।
बड़े-बड़े बांधों के निर्माण से किसानों को सिंचाई जल मिला है और उनका जीवन स्तर सुधरा है। आजादी के 75वें वर्ष में राजस्थान शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में मॉडल स्टेट बनकर उभरा है। महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों से गरीब विद्यार्थियों को नि:शुल्क अंग्रेजी शिक्षा दी जा रही है। वहीं चिरंजीवी योजना से आम जनता को मंहगे से मंहगा इलाज नि:शुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है।
एक लाख से ज्यादा स्कूलों के बच्चे हुए शामिल
मुख्य कार्यक्रम जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में हुआ। यहां राजधानी के 26 000 स्कूली बच्चों के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी मौजूद रहे। शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पवन कुमार गोयल ने बताया कि प्रदेश के 67 हजार सरकारी और 50 हजार प्राइवेट स्कूलों को इसमें शामिल किया गया था। इनमें पूरे प्रदेश से कक्षा 9वीं से 12वीं तक पढ़ने वाले लगभग एक करोड़ बच्चों ने एक साथ 25 मिनट तक 6 गीत गाए।
शांति और भाईचारे से ही विकास संभव
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि शांति व भाईचारे के माहौल में ही प्रदेश का समुचित विकास संभव है। एकजुटता, शान्ति, पारदर्शिता व विकासशीलता से ही देश की प्रगति का मार्ग प्रशस्त होगा। सामूहिक गायन कार्यक्रम उपरांत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एसएमएस स्टेडियम में उपस्थित बच्चों के बीच जाकर उनसे मिले तथा उनकी हौसला अफजाई की।
इस मौके पर शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला, शिक्षा राज्य मंत्री जाहिदा खान, राजस्थान राज्य क्रीडा परिषद की अध्यक्षा कृष्णा पूनिया, मुख्य सचिव ऊषा शर्मा, शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पवन कुमार गोयल, प्रमुख शासन सचिव कला एवं संस्कृति विभाग गायत्री ए. राठौड़, माध्यमिक शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल, राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् के राज्य परियोजना निदेशक डॉ. मोहनलाल यादव सहित विभिन्न विभागों के आला अधिकारी उपस्थित रहे।
Your email address will not be published. Required fields are marked *







This is the News Website by Chambal Sandesh
Rajasthan, Kota
THIS IS CHAMBAL SANDESH YOUR OWN NEWS WEBSITE

  • एजुकेशन
  • कर्नाटक
  • कोटा
  • गुजरात
  • Chambal Sandesh

    source

    About Post Author