August 9, 2022

Technology ने सुलझाई महिलाओं की यह सबसे बड़ी समस्याएं, मिनटों में ले सकती हैं हेल्थ से जुड़ी जानकारियां

wp-header-logo-198.png

Technology ने सुलझाई महिलाओं की यह सबसे बड़ी समस्याएं

आजकल के मॉडर्न (Modern) जमाने में इंसानों की सबसे अच्छी दोस्त टेक्नोलॉजी (Technology) बन गई है, हमारी हर मुश्किल को आसान करने के लिए रोज किसी न किसी मशीन को बनाया जा रहा है। आपके ब्रश (Brush) से लेकर ऑटोमैटिक कार्स तक हर छोटी से बड़ी मशीन का आविष्कार हो रहा है। अब आपके हाथ में बंधी घड़ी आपके बीपी से लेकर हार्ट रेट तक सबकुछ नाप सकते हैं। वहीं हेल्थ से रिलेटेड ऐसे बहुत से एप्स आ गए हैं, जिन्हें स्मार्टफोन (Smart Phone) में डाउनलोड कर आप अपनी हेल्थ से जुड़ी जरूरी जानकारियां पा सकते हैं। इस तरह अपनी हेल्थ (Health) पर नजर रख सकते हैं।
आजकल की भागती-दौड़ती जिंदगी में अपने हेल्थ को लेकर कॉन्शस रहना महिलाओं के लिए आसान नहीं है। घर और बाहर की जिम्मेदारी निभाने की वजह से वे कभी अपनी पीरियड्स डेट (Periods Date) भूल जाती हैं, तो कभी अपने ही अचानक बढ़े वजन (Weight Gain) को लेकर परेशान हो जाती हैं। इसी तरह की और भी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं, जिन्हें महिलाएं ट्रैक नहीं कर पातीं। इसके लिए आप कुछ हेल्थ एप्स की हेल्प लेकर हेल्थ को प्रॉपर ट्रैक कर सकती हैं। यहां हम आपको दो ऐसे ही यूजफुल एप्स के बारे में बता रहे हैं।
पीरियड ट्रैकर एप
जैसा नाम से ही क्लियर है, पीरियड ट्रैकर एप (Period Tracker App), पीरियड्स को ट्रैक करता है। लेकिन इस एप का काम यहीं तक सीमित नहीं है। यह आपके पीरियड्स के अलावा फर्टिलिटी (Fertility) और ऑव्यूलेशन (Ovulation) यहां तक कि जो दवाइयां (Medicine) आप ले रही हैं, उस पर नजर रखता है। बस, आपको इसमें जरूरत अनुसार अपनी सारी डिटेल्स शेयर करनी होती हैं। तभी यह एप आपकी हेल्थ की प्रॉपर तरीके से केयर कर सकता है। इस एप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकती हैं।
मायफिटनेसपल एप
गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद मायफिटनेसपल (MyFitnessPal) यूजफुल हेल्थ एप्स में से एक है। यह आपको फिट बनाए रखने और वजन कम (Weight Loss) करने में मदद करता है। इसमें आपने क्या खाया, कितना खाया और किस तरह का भोजन किया, इस तरह की इंफॉर्मेशन इसमें फिल करनी होती है। इस बेस पर फिटनेस गोल को प्राप्त करने के लिए कितनी शारीरिक गतिविधि (Physical Movement) या व्यायाम (Exercise) करना चाहिए, इसके बारे में भी इस एप से आप जान सकती हैं। एप में ‘कैलोरी काउंटर’ (Calorie Counter) भी है। इससे आपको पता चलेगा कि आपने पूरे दिन में कितनी कैलोरी ली है और कितने कैलोरी लेनी चाहिए।
मिताली जैन
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author