May 28, 2022

Air Conditioner Side Effects : एसी का अधिकतम उपयोग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक, हो सकती हैं कई ऐसी बीमारियां

wp-header-logo-236.png

Air Conditioner Side Effects
Air Conditioner Ke Nuksan : गर्मी से बचने के लिए लोग तरह-तरह के तरीकें अपना रहे है। लोग गर्मी से बचने के लिए घर, कार्यालय और गाड़ी में भी एयर कंडीशनर का प्रयोग कर रहे है। लेकिन एसी का अधिक प्रयोग करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। लगातार कई घंटों तक एसी का प्रयोग करने से आप विभिन्न तरह की बीमारियों की भी चपेट में आ सकते है। विशेषज्ञ चिकित्सकों का कहना है कि एसी का निरंतर प्रयोग स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। इससे जहां त्वचा में रूखापन आ जाता है, वहीं शरीर के विभिन्न जोड़ों के अंगों में भी रूखापन आ जाता है। दिनभर एसी का प्रयोग करना स्वास्थ्य को खराब करने के लिए काफी है।
एसी का ज्यादा प्रयोग करने से ये आ रही समस्याएं
वरिष्ठ चिकित्सक मोनिल कादियान ने बताया कि एसी का अधिक प्रयोग करने से आंखों और त्वचा पर रूखापन आ जाता है। इसके अलावा ब्लड प्रेशर भी कम होने लगता है। जोकि स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। उन्हाेंने बताया कि एसी से सीधे बाहर के वातावरण में जाने से उल्टी आना, चक्कर आना और लू लगने का भी खतरा रहता है। इसके अलावा जो लोग हार्ट या किडनी रोग से परेशान है। उनको भी एसी के ज्यादा प्रयोग से दिक्कत हो सकती है। एसी का प्रयोग करने से पसीना नहीं आता इसलिए शरीर के टॉकसिंस बाहर नहीं निकल पाते जोकि बीमारियों का खतरा पैदा करते हैंं।

ये बरतें सावधानियां
डाक्टर मोनिल कादियान ने बताया कि एसी के बिल्कूल सामने ना बैठें और तापमान 24 डिग्री सेल्सियस से कम ना रखें। इसके अलावा एसी वाले कमरे से एकदम सीधे धूप में ना जाएं और दो घंटे के नियमित अंतराल के बाद एसी को बंद कर दें। वहीं छोटे बच्चों के लिए भी एसी की ज्यादा कूलिंग ठीक नहीं है। संतुलित आहार लेने और नियमित व्यायाम करने से स्वास्थ्य को दुरूस्त रखा जा सकता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source