May 25, 2022

Health Tips: शरीर में दिखाई दे रहें कैल्शियम की कमी को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी, जानें क्या हैं इसके लक्षण

wp-header-logo-262.png

Health Tips: कैल्शियम (Calcium) शरीर में सबसे ज्यादा मात्रा में पाया जानें वाला मिनरल (Mineral) यानी खनिज है। शरीर में लगभग सारा कैल्शियम हड्डियों और दांतों (Bones and Teeth) में जमा होता है, जिससे उन्हें संरचना और कठोरता मिलती है। आपके शरीर को मांसपेशियों (Muscles) को चलाने के लिए और तंत्रिकाओं को आपके मस्तिष्क और आपके शरीर के हर हिस्से के बीच संदेश ले जाने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है। कैल्शियम की कमी (Deficiency of Calcium) आपके शरीर पर भारी पड़ सकती है और इसे लंबे समय तक अनदेखा करने से परिणाम काफी गंभीर हो सकते हैं। कैल्शियम की कमी से बच्चों में रिकेट्स, ऑस्टियोपोरोसिस, यहां तक कि दौरे तक कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
कैल्शियम की कमी, ठीक तरह से कैल्शियम युक्त भोजन को अपने आहार में शामिल न करने से हो सकती है। वहीं महिलाओं में हार्मोनल परिवर्तन और कुछ आनुवंशिक कारक भी कैल्शियम के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं। खून में अत्याधिक कैल्शियम की कमी को हायपो कैल्सेमिया (Hypocalcemia) कहते हैं। यहां हम आपको कैल्शियम की कमी के कुछ लक्षणों (Signs of Calcium Deficiency) से अवगत कराएंगे…
हाथों और पैरों का सुन्न या झंझनाहट
हाथों और पैरों का यूं ही सुन्न होना या फिर इनमें झंझनाहट और सनसनी कैल्शियम की कमी का एक अहम संकेत हो सकती है।
थकान
आपके शरीर में कैल्शियम का निम्न स्तर कमजोरी का कारण बन सकता है। जिसके कारण व्यक्ति अपने डेली के कार्यों को ढंग से नहीं कर पाता है और उसे हर समय कमजोरी लगती रहती है।
मांसपेशियों में ऐंठन
कैल्शियम की कमी के कारण मांसपेशियों में ऐंठन और यहां तक कि मांसपेशियों में कमजोरी भी हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कैल्शियम की कमी के कारण मांसपेशियां अपने नियमित काम सही से करने में असमर्थ हो जाती हैं।
दौरे
हाइपोकैल्सीमिया के कारण कई बार इससे पीड़ित व्यक्ति को दौरे पड़ने लगते हैं, क्योंकि यह मस्तिष्क को अत्यधिक उत्तेजित करता है।
ऑस्टियोपोरोसिस
कैल्शियम की कमी से बोन-मिनरल डेंसिटी कम हो सकती है जिससे ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है जिसमें किसी की हड्डियां भंगुर हो जाती हैं और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है।
नोट: यहां दी गई जानकारी सामान्य विज्ञान पर आधारित हैं, किसी भी नतीजे पर पहुंचने से पहले विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source