June 26, 2022

Health Tips: कैल्शियम की कमी को दूर करती हैं ये चीजें, रोजाना सेवन करने से हड्डियां होंगी मजबूत

wp-header-logo-253.png

Health Tips: कैल्शियम (Calcium) हमारे शरीर को स्वस्थ (Healthy Body) बनाए रखने वाला एक महत्वपूर्ण मिनरल (Mineral) है। हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य (Maintain Bones and Teeth Health) को बनाए रखने के अलावा, कैल्शियम शरीर के अन्य कार्यों जैसे ब्लड क्लॉटिंग, हृदय की लय को नियंत्रित करने और स्वस्थ तंत्रिका कामकाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पर्याप्त कैल्शियम नहीं होने से बच्चों और वयस्कों में कई स्वास्थ्य समस्याएं जन्म ले सकती हैं। कैल्शियम की कमी (Deficiency Of Calcium) के कुछ लक्षणों में थकान महसूस होना, दांतों की समस्या का सामना करना, ड्राइ स्किन, मांसपेशियों में ऐंठन आदि शामिल हैं। कैल्शियम की कमी शरीर में विटामिन डी (Vitamin D) की कमी के कारण भी पनप सकती है। यहां हम आपको कुछ चीजों के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से आप शरीर में आई कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं।
आंवला
आंवला विटामिन सी, आयरन और कैल्शियम से भरपूर होता है। आप इसे कच्चे फल, जूस, पाउडर, शरबत, आदि किसी भी रूप में ले सकते हैं। लेकिन वहीं एक्सपर्ट ये भी कहते हैं कि जो लोग जोड़ों के दर्द का सामना कर रहें हों उन्हें आंवला का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ये स्वाद में खट्टा होता है और दर्द को बढ़ा सकता है।
मोरिंगा
मोरिंगा के पत्तों में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए, सी और मैग्नीशियम पाया जाता है। बस 1 चम्मच मोरिंगा के पत्ते का चूर्ण रोजाना सुबह खाली पेट लेने से शरीर में कैल्शियम की कमी दूर की जा सकती है। क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए पित्त संबंधी समस्याओं से घिरे लोगों को इसे सावधानी से खाना चाहिए।
तिल
तिल के लड्डू या इसके चूर्ण का सेवन रोजाना करने से कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है। लगभग 1 बड़ा चम्मच काले/सफेद तिल लें, उन्हें सूखा भून लें, एक चम्मच गुड़ और घी के साथ मिलाकर एक गोला बना लें। अपने कैल्शियम के स्तर को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से इस पौष्टिक लड्डू का सेवन करें।
दूध
दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा और आसानी से उपलब्ध स्रोत है जिसे शरीर आसानी से अवशोषित कर लेता है। रोजाना एक गिलास दूध आपके कैल्शियम की समस्या को दूर रखते हुए आपकी हड्डियों और दांतों को स्वस्थ रखता है।
दही
दूध से बनने वाला दही कैल्शियम, विटामिन बी2, विटामिन बी12, पोटैशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। दही न सिर्फ सेहत के लिए अच्छा है बल्कि त्वचा के लिए भी एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर है। रोजाना एक कटोरी दही का सेवन हमारी हड्डियों और दांतो को कमजोर होनें से बचाता है और साथ ही कई अन्य बीमारियों से भी दूर रखता है।
नोट: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित हैं अतः इन्हें विशेषज्ञ की सलाह के तौर पर न लें।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source