October 4, 2022

Health Tips: बहुत ही सरलता के साथ आपको फिट रखता है योगा, यहां जानें इससे होने वाले फायदे

wp-header-logo-228.png

Health Tips: बहुत ही सरलता के साथ आपको फिट रखता है योगा, यहां जानें इससे होने वाले फायदे
Health Tips: भारत में योग (Yoga) को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। हमारे यहां योग प्राचीन काल (Ancient Times) से स्वस्थ (Healthy) रहने का एक साधन रहा है। प्राचीन काल में बड़े- बड़े विख्यात ऋषि-मुनि योग के जरिए कठिन तपस्या करके कई सिद्धियां प्राप्त कर लेते थे। यदि आप किसी से नियमित रूप से योग का अभ्यास करने से मिलने वाले लाभों के बारे में पूछते हैं, तो आपको मिलने वाला जवाब फिटनेस और स्वस्थ (Fitness and Health) होता है। इस बात से कोई इंकार नहीं है कि योग आपके लिए अच्छा है। लेकिन यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि इसके वास्तविक लाभ क्या हैं ताकि आप बड़े-बड़े दावों के झांसे में न आएं। योग करने से कोई चमत्कार नहीं होते कि इससे डायबिटीज, माइग्रेन, या कई अन्य बीमारियों या स्थितियों को ठीक हो जाएं। लेकिन इसे करने से आपको लक्षणों को नियंत्रित करने और अधिक स्वस्थ जीवन जीने में मदद मिलती है। यहां हम आपको योग से मिलने वाले कई फायदों के बारे में बताएंगे…
तनाव और चिंता को कम करता है
कई अध्ययनों से पता चला है कि नियमित रूप से योग का अभ्यास करने से तनाव और चिंता से जुड़े हार्मोन कोर्टिसोल और एसीटीएच में कमी आती है। ये हार्मोन हमारे शरीर द्वारा जैविक और शारीरिक तनाव की प्राकृतिक प्रतिक्रिया के रूप में निर्मित होते हैं। शायद इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इन हार्मोनों का उच्च स्तर भी डिप्रेशन से जुड़ा हुआ है। इसका मतलब है कि शहरी भारतीयों की आधुनिक व्यस्त जीवन शैली के लिए योग सबसे बेहतर है। काम और परिवार से लेकर वित्तीय और सामाजिक जिम्मेदारियों के संभालने तक, योग आपको जीवन की रोजमर्रा की चुनौतियों से आसानी से निपटने में मदद कर सकता है।
ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है
हाई बीपी हमारे जीवन से जुड़ी एक आम समस्या बनता जा रहा है, और लोग कम उम्र में इससे प्रभावित होने लगें हैं। इसमें स्ट्रेस का भी हाथ हो सकता है। लॉन्ग टर्म स्टडीज से पता चला है कि जो लोग योग करते हैं उनके ब्लड प्रेशर लेवल में काफी सुधार होता है। जो लोग पांच साल या उससे अधिक समय से योग का अभ्यास कर रहे हैं उनमें बहुत अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं। यह एक बेहतर कार्डियोवास्कुलर सिस्टम की ओर ले जाता है, और इससे आपके हृदय को भी कई लाभ होते हैं।
नींद में सुधार
यह सिर्फ सोने में सक्षम होने के बारे में नहीं है। आप कितनी अच्छी तरह सोते हैं इसका आपके स्वास्थ्य पर भी बड़ा प्रभाव पड़ता है। गहरी नींद हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए उतनी ही जरूरी है जितना कि अच्छा खाना और व्यायाम। यह आपकी शक्ति को पुनर्स्थापित करता है और आपको आराम देता है। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग नियमित रूप से योग करते हैं वे दूसरों की तुलना में बेहतर नींद लेते हैं, यहां तक कि अन्य प्रकार के व्यायाम से भी ज्यादा।
नशामुक्ति में मदद करता है
योग उन लोगों के लिए बेहद मददगार साबित हुआ है जिन्होंने हाल ही में शराब या धूम्रपान छोड़ दिया है। जैसा कि जो लोग छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, वे बता सकते हैं, पहले कुछ दिन और सप्ताह सबसे कठिन होते हैं। नियमित रूप से योग करने से लोगों को इच्छा शक्ति विकसित करने में मदद मिली है, जिससे वह साफ अपने साथ वाले लोगों को इस बात के लिए साफ मना करना सीख जाते हैं। लंबे समय में, योग आपके शरीर को निकोटीन या अत्यधिक शराब के प्रतिकूल प्रभावों से उबरने में मदद कर सकता है।
डेंटल हेल्थ में सुधार
आपको इस बात का अंदाजा भी नहीं होगा कि योग हमारी डेंटल हेल्थ में भी सुधार लाता है। अध्ययनों ने योग अभ्यास और दंत स्वास्थ्य के बीच एक सत्यापन योग्य संबंध स्थापित किया है। कई अध्ययनों के निष्कर्षों के अनुसार, जो लोग नियमित रूप से योग करते थे, उनमें दांतों और मसूड़ों की समस्याओं पायरिया और इसी तरह के अन्य मौखिक रोगों के मामले काफी कम थे। इसका कारण यह है कि योग आपके मौखिक स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले अन्य कारकों को नियंत्रित करने में मदद करता है, इस प्रकार आपके दांतों और मसूड़ों पर अप्रत्यक्ष प्रभाव पड़ता है।
हेल्दी खाने को बढ़ावा देना
योग आपको केंद्रित रहने और उन चीजों पर ध्यान देने में मदद करता है, जिन्हें ज्यादातर लोग हल्के में लेते हैं। इसके अपने आप में कई अलग-अलग लाभ हो सकते हैं लेकिन सबसे महत्वपूर्ण में से एक यह है कि यह आपको इस बात पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है कि आप क्या खा रहे हैं। अन्य अध्ययनों से यह भी पता चला है कि योग ज्यादा खाना खाने से भी बचाता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author